फ्रांस के सेना प्रमुख ने दिया इस्तीफा

Wednesday, Jul 19, 2017 - 06:09 PM (IST)

पेरिसः रक्षा बजट में कटौती को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ हुए विवाद के बाद सेना प्रमुख पियरे डी विलियर्स ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 60 वर्षीय विलियर्स ने बुधवार को एक बयान में कहा कि बजट में कटौती के बावजूद उन्होंने फ्रांस की सेना को मजबूत बनाए रखने की कोशिश की, लेकिन इसे लंबे समय तक बनाए रखना मुश्किल है। मैक्रों ने रक्षा बजट में 85 करोड़ यूरो (करीब 6300 करोड़ रुपये) की कटौती कर दी है।

रक्षा बजट में कटौती से आहत विलियर्स ने कहा, मुझे लगता है कि इस परिस्थिति में मैं एक मजबूत सेना नहीं दे सकता, जो कि राष्ट्र के साथ-साथ फ्रांसीसी नागरिकों की सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है। विलियर्स ने बताया कि मैक्रों ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। गौरतलब है कि मैक्रों ने 2 माह पूर्व ही फ्रांस के राष्ट्रपति का पद संभाला है।

मैक्रों और पियरे डी विलियर्स के बीच यह विवाद उस समय ही शुरू हो गया था, जब फ्रांस 14 जुलाई को बास्तील डे परेड की तैयारी कर रहा था, जिसमें अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्यातिथि बनकर आए थे। इस मामले में सांसदों के सामने सुनवाई के दौरान भी सेना प्रमुख ने बजट कटौती का विरोध करते हुए कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, मैं इस तरह अपने प्रयासों को जाया होते नहीं देख सकता।

Advertising