हसीना, मोदी की 25 मई को बंगाल में होगी मुलाकात

Thursday, May 10, 2018 - 09:43 PM (IST)

ढाका: बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आगामी 25 मई को दो दिवसीय यात्रा पर पश्चिम बंगाल जाएंगी जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी।

यहां भारतीय उच्चायोग के सूत्रों ने बताया कि हसीना अपनी यात्रा के दौरान शांतिनिकेतन भी जाएंगी जहां उनकी मोदी से मुलाकात होगी। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहेंगी। इससे पहले भी तीनों नेताओं की एक साथ मुलाकात हो चुकी है। बंगलादेश सरकार के सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान विवादास्पद‘तीस्ता’नदी समझौते के हल को लेकर बात आगे बढऩे की भी अटकलें लगाई जा रही हैं।

उन्होंने याद दिलाया कि मोदी ने अप्रैल 2017 में इस समझौते का शीघ्र समाधान निकालने का वादा किया था। गौरतलब है कि मोदी ने उस दौरान हसीना के साथ द्वीपक्षीय बैठक के बाद कहा था," मेरी और शेख हसीना की सरकार तीस्ता जल समझौते का हल निकाल सकती है और जल्द से जल्द इसका समाधान निकाल लिया जाएगा। "

बंगलादेश में इस वर्ष के अंत में होने वाले चुनाव के कारण हसीना तीस्ता मामले को लेकर दबाव में है। हसीना 25 मई को  मोदी और बनर्जी की मौजूदगी में शांतिनिकेतन स्थित‘बंगलादेश भवन’में टैगोर संग्राहलय का उद्घाटन करेंगी। उस दिन मोदी, जो शांतिनिकेतन स्थित विश्वविद्यालय के कुलपति भी हैं, के विवि के दीक्षांत समारोह में मौजूदगी को ध्यान में रखते हुए 25 मई का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। हसीना 26 मई को आसनसोल जाएंगी जहां उन्हें काजी नजरुल विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी जाएगी। उनके साथ बनर्जी भी आसनसोल जाएंगी।  

Pardeep

Advertising