इजरायल ने हिज़बुल्लाह के सभी शीर्ष कमांडरों का कर दिया सफाया, चीफ नसरल्लाह का उत्तराधिकारी  भी किया ढेर

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 06:00 PM (IST)

International Desk: इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच जारी संघर्ष में हिज़बुल्लाह के लगभग सभी शीर्ष कमांडरों का सफाया हो चुका है। इजरायली सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हार्ज़ी हलेवी ने कहा है कि "हिज़बुल्लाह के एक भी कमांडर को बख्शा नहीं जाएगा।" इजरायली ऑपरेशन में हिज़बुल्लाह के कई प्रमुख कमांडर मारे जा चुके हैं, जिनमें हाल ही में हाशिम सफीद्दीन का नाम भी शामिल है।शुक्रवार को इजरायल की हवाई बमबारी में सफीद्दीन की मौत की पुष्टि की गई, जो हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

PunjabKesari

सफीद्दीन और नसरल्लाह आपस में ममेरे भाई थे, और नसरल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन का हिज़बुल्लाह का अगला प्रमुख बनना लगभग तय था। लेकिन इससे पहले कि यह औपचारिक घोषणा हो पाती, इजरायली सेना ने उसे मार गिराया। सफीद्दीन की हत्या तब हुई जब वह बेरूत में एक अंडरग्राउंड बंकर में सीक्रेट मीटिंग कर रहा था। 27 सितंबर को हुए इजरायली हमलों में हिज़बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की भी मौत हो गई थी, और उसके बाद से ही इजरायल ने हिज़बुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को निशाना बनाकर हमले तेज कर दिए थे। इजरायल का दावा है कि अब हिज़बुल्लाह का सिर्फ एक शीर्ष कमांडर ही जीवित बचा है, और उसे भी जल्द खत्म कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

इजरायली सेना ने स्पष्ट किया है कि वह हिज़बुल्लाह को आतंकवादी संगठन मानती है और इसके खिलाफ ऑपरेशन तेज किया जाएगा। हिज़बुल्लाह फिलिस्तीनी संगठन हमास का समर्थन करता है, जो पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 से इजरायल के साथ युद्ध में है। हिज़बुल्लाह का भी हमास की लड़ाई में सक्रिय रूप से शामिल होना, इजरायल के लिए इसे मुख्य लक्ष्य बना चुका है।लेबनान के विभिन्न हिस्सों में इजरायली हमले जारी हैं, जिसमें अब तक 37 लोगों की मौत और 151 लोग घायल हो चुके हैं। राजधानी बेरूत के साथ-साथ दक्षिणी लेबनान में इजरायली वायुसेना द्वारा भारी तबाही मचाई जा रही है। इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची लेबनान पहुंच चुके हैं और जल्द ही लेबनान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़ेंः- (Video) इजरायल ने पहली बार रूसी एयर बेस पर किया अटैक, लेबनान-गाजा पर भी हमले किए तेज 

खामेनेई बोले- जरूरत पड़ी तो फिर इजराइल पर हमला करेंगे, उग्र भाषण खत्म होते ही लेबनान ने इजरायल पर दाग दिए रॉकेट

बड़ा खुलासा: खामेनेई की सलाह मानता तो बच जाता हिज़बुल्लाह चीफ नसरल्लाह, ईरान के अलर्ट पर भारी पड़ी मोसाद की चाल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News