70  यौन उत्पीड़न मामलों के आरोपी निर्माता वाइंस्टीन ने किया सरेंडर

Saturday, May 26, 2018 - 11:47 AM (IST)

न्यूयॉर्कः यौन उत्पीड़न के आरोपी निर्माता हार्वे वाइंस्टीन ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। पिछले साल ही उन पर हॉलीवुड अभिनेत्रियों के   साथ-साथ करीब 70 महिलाओं ने रेप और दुर्व्यव्हार के आरोप लगाए थे। इन खुलासों के बाद ही पहले हॉलीवुड और उसके बाद पूरी दुनिया में मी टू अभियान बड़े स्तर पर शुरू हुआ था।

इस अभियान के तहत कई महिलाएं सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न का खुलासा कर चुकी हैं। बता दें कि वाइंस्टीन हॉलीवुड के बड़े प्रोड्यूसर्स में शुमार हैं। वे प्रसिद्ध मीरामैक्स स्टूडियो के सह-संस्थापक भी हैं। गिरफ्तारी के बाद उन्हें यहां मैनहैटन आपराधिक अदालत में पेश किया गया। यहां उन पर औपचारिक तौर पर आरोप तय किए गए। जानकारी के मुताबिक, पुलिस और डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने जांच के बाद वाइंस्टीन पर दो अलग-अलग महिलाओं के साथ रेप और यौन उत्पीड़न के आरोप तय हैं।

इनमें एक मामला 2004 और दूसरा 2013 का है। वाइंस्टीन दोनों ही महिलाओं से अपने व्यवहार के लिए माफी मांग चुके हैं, लेकिन बिना-सहमति के सैक्स के आरोपों से इंकार कर चुके हैं।  अदालत ने वाइंस्टीन को 1 मिलियन डॉलर के बॉन्ड पर रिहा किया। जमानत की शर्त की तौर पर उन्हें पैर में एक एंकल मॉनिटर भी पहनना पड़ेगा। साथ ही वे सिर्फ न्यूयॉर्क और कनेक्टिक तक ही सफर कर सकेंगे। वाइंस्टीन ने कोर्ट को अपना पासपोर्ट भी सरेंडर कर दिया।
 

Tanuja

Advertising