अमरीकाः  हार्वे तूफान से बिगड़े हालात, लगा कर्फ्यू

Wednesday, Aug 30, 2017 - 11:51 AM (IST)

वाशिंगटनः हाल ही में आए सदी के सबसे भयावह तूफान हार्वे कारण अमरीका में हालात इतने बिगड़ हैं कि कर्फ्यू लगाना पड़ा है । तूफान से सबसे ज्‍यादा नुकसान टेक्‍सास में हुआ है, खास तौर से इसका ह्यूस्टन शहर पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, यहां रात में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हार्वे के कारण रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई, जिसके कारण अधिकतर हिस्‍से पानी में डूब गए। घर तबाह हो गए और कम से कम 18 लोगों के मारे जाने की खबर है।

ह्यूस्टन के मेयर सिल्‍वेस्‍टर टर्नर ने कहा कि लूटपाट रोकने के लिए कर्फ्यू जरूरी था। यह अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा शहर है। आधी रात से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। हालांकि राहत एवं बचाव कर्मियों और उन लोगों को इससे छूट मिलेगी जिनको काम से बाहर आना-जाना है। टर्नर ने कहा कि कर्फ्यू से खाली घरों में संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद मिलेगी और सिर्फ आपराधिक कृत्‍यों को रोकने के लिए यह लगाया गया है।

शहर के अधिकारियों ने सूचित किया है कि पुलिस अधिकारी बनकर लोगों द्वारा लूटपाट की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। बाढ़ के मद्देनजर हजारों की संख्‍या में लोगों ने अपना घर छोड़कर राहत शिविरों में शरण ले रखी है। हालांकि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप बाढ़ स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। मंगलवार को उन्‍होंने टेक्‍सास के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया।

Advertising