अमरीका में महाप्रलय से तबाही, 1000 फ्लाइट्स रद्द  (pics)

Tuesday, Aug 29, 2017 - 12:19 PM (IST)

टेक्सासः अमरीका के टेक्सास में हार्वे साइक्लोन ने भारी तबाही मचाई है। यह 12 साल का सबसे ताकतवर साइक्लोन है। इससे टेक्सास अौर ह्मूस्टन में जबर्दस्त बारिश हुई है। सड़कों पर नाव चल रही हैं। सैकड़ों इमारतें ढह गई हैं। दो लाख घरों की बिजली गुल है। हजारों लोग छतों पर रात बिता रहे हैं। ह्मूस्टन में 5 लोगों की मौत की भी खबर है। 

41 लाख करोड़ लीटर पानी गिरा
वेदर डिपार्टमेंट का कहना है कि 2 दिन में टेक्सास शहर पर 11 ट्रिलियन गैलन (41 लाख करोड़ लीटर) पानी गिरा है। यह उतना ही है जितना कैलिफोर्निया में 2015 में आए सदी के सबसे बड़े सूखे को खत्म करने के लिए चाहिए था। उधर, ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी कैम्पस में फंसे 200 भारतीय छात्रों को बाहर निकाल लिया गया है। इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके इन छात्रों के फंसे होने की जानकारी दी थी। उन्होंने यह भी बताया था कि दो भारतीय छात्र शालिनी और निखिल भाटिया को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा है। टेक्सास में हुई बारिश को कुछ असान तरीके से समझें तो यह इतना पानी है कि 4 किलोमीटर लंबी, 4 किलोमीटर चौड़ी और इतनी ही ऊंची जगह में आएगा। 41 लाख करोड़ लीटर पानी 64 घन किलोमीटर जगह घेरेगा। इतने पानी से अमरीका की सबसे बड़ी और दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी झील ग्रेट साल्ट लेक 2 बार भर जाएगी।
 
30 हजार कराेड़ का हुआ नुकसान 
हार्वे की वजह से टेक्सास और ह्यूस्टन का संपर्क दूसरे शहरों से कट गया है। 1000 फ्लाइट्स रद्द की गई हैं और 30 हजार कराेड़ रुपए का नुकसान हुआ है। ह्यूस्टन शहर के 10 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया है। करीब 30 हजार अस्थायी शेल्टर की जरूरत है।


2500 न्यूक्लियर रिएक्टर जितनी पावर
हार्वे साइक्लोन की तुलना 2500 न्यूक्लियर रिएक्टर से निकलने ली ऊर्जा से की जा सकती है। अमेरिकी मीडिया ने इसे महाप्रलय बताया है। इससे 2005 में आए कैटरीना तूफान जितनी तबाही मचाई है। हालांकि कैटरीना के वक्त 1800 मौतें हुई थीं। टेक्सास और ह्मूस्टन में कुछ जगहों पर 50 इंच तक बारिश हुई है। औसतन अबतक 30 इंच बारिश हो चुकी है। दो-तीन दिनों में 23 इंच और बारिश के आसार हैं। ऐसा हुआ तो 40 साल का रिकॉर्ड टूटेगा। 1978 में एलिसन तूफान ने 50 इंच बारिश कराई थी।

तूफान के बीच पैदा बच्चे का नाम हार्वे रखा
हार्वे साइक्लोन के वक्त कॉर्पस क्रिस्टी शहर में जन्मे बच्चे का नाम हार्वे रखा गया है। लिटिल हार्वे 7 पाउंड का है और 18 इंच लंबा है। मां रोडरिगुएज ने कहा कि तूफान के वक्त बच्चे को जन्म देने से मैं काफी उत्साहित हूंं। उन्होंने नर्स के सुझाव पर नाम रखा है। 
 

Advertising