US Election: कमला हैरिस को मिल रहा पर्याप्त डेमोक्रेट डेलीगेट का समर्थन, चुनाव फंड जुटाने का बनाया नया रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 11:34 AM (IST)

वाशिंगटनःअमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris ) ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए पर्याप्त ‘डेलीगेट' (पार्टी मतदाताओं के प्रतिनिधि) का समर्थन हासिल कर लिया है।  ‘एसोसिएटेड प्रेस'  (AP)के एक सर्वेक्षण के अनुसार  हैरिस को अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए आधे से अधिक डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का समर्थन मिल चुका है। साथ ही राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में अपने पहले 24 घंटों में सोमवार को फंड जुटाने का नया रिकार्ड बनाया है।

 

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के सामने राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की चुनौती होगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया। बाइडेन के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख नेता हैरिस के समर्थन में तत्काल हो खड़े हो गए और उनके प्रचार अभियान ने 24 घंटे में चंदा एकत्र करने का नया रिकॉर्ड बनाया।

 

हैरिस को सोमवार रात तक कम से कम 2,579 ‘डेलीगेट' का समर्थन प्राप्त हो चुका था, जबकि पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,976 ‘डेलीगेट' की आवश्यकता होती है। एपी की यह गणना व्यक्तिगत ‘डेलीगेट' के साक्षात्कारों, हैरिस को समर्थन देने की घोषणा करने वाले राज्य स्तरीय दलों के सार्वजनिक बयानों और व्यक्तिगत ‘डेलीगेट' के सार्वजनिक तौर पर दिए बयानों पर आधारित है।  राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन की योग्यता को लेकर चिंताओं की जगह एकता के नए संकेत मिले, क्योंकि राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक बड़ा बदलाव आया है। इस बदलाव में 2024 की दौड़ के लिए दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों की तैयार की गई योजनाओं को पलट दिया।

 


बता दें कि रविवार दोपहर को बाइडेन की अभियान समिति ने प्रचार अभियान का नाम औपचारिक रूप से   बदलकर हैरिस फॉर प्रेसिडेंट कर दिया। पता चला है कि उन्हें 1,000 से अधिक कर्मचारियों और युद्ध कोष के साथ उनका राजनीतिक संचालन विरासत में मिला , जो जून के अंत में लगभग 96 मिलियन डॉलर था। बाइडेन के समर्थन के बाद पहले 24 घंटों में उन्होंने उस कुल में 81 मिलियन डॉलर जोड़े। अभियान समिति ने कहा कि 888,000 से अधिक दाताओं से योगदान के साथ  यह राष्ट्रपति पद के लिए धन उगाहने का एक नया रिकॉर्ड बन गया है। हैरिस के नाम की घोषणा के बाद से 28,000 से अधिक नए स्वयंसेवक भी पंजीकृत हुए है। यह दर  बाइडेन पुनर्मिलन अभियान की तुलना में औसतन प्रतिदिन 100 गुना से अधिक है, जो हैरिस के पीछे उत्साह के प्रति विश्वास और उत्साह को दिखाता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News