जर्मनी के इस शहर में डीजल वाहनों पर लगेगा प्रतिबंध

Thursday, May 24, 2018 - 06:10 PM (IST)

फ्रैंकफर्टः जर्मनी के शहर हैमबर्ग में डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का समाचार है। हैमबर्ग के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिहाज से वह दो बड़े मुख्य मार्गों से डीजल के कुछ वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर सकते हैं।

इस कदम के उठाए जाने का बहुत दिनों से अंदेशा जताया जा रहा था। इसी के साथ हैमबर्ग जर्मनी का पहला शहर बन गया है जिसने यह कदम उठाया है। स्थानीय सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि योजना के मुताबिक पुराने डीजल वाहनों के लिए चालन सीमा अब प्रभावी होंगी। अल्तोना जिले के स्त्रेसेमन्सत्रासे राजमार्ग के 1,600 मीटर के एक हिस्से पर 31 मई से पुराने डीजल ट्रक नहीं चल सकेंगे।

इसके अलावा 580 मीटर तक फैले हुए और बेहद प्रदूषित मुख्य मार्ग मैक्स ब्राउएर अले पर भी डीजल से चलने वाले उन ट्रकों और कारों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा जो हालिया यूरो 6 उत्सर्जन के मापदंडों पर खरे नहीं उतरते। स्थानीय निवासियों और कारोबारों के साथ-साथ डिलीवरी वाहनों, एंबुलेंसों और कूड़ा-कचरा ले जाने वाले ट्रकों को इन प्रतिबंधों से छूट होगी। पिछले साल करीब 66 शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुद हद तक बढ़ गया था जिसके बाद जर्मनी ने इसका समाधान निकालने के प्रयास तेज कर दिए थे।

Tanuja

Advertising