हैती की संसद में समलैंगिक विवाह को प्रतिबिंधित करने वाला कानून पारित

Thursday, Aug 03, 2017 - 05:10 PM (IST)

पोर्ट-आे-प्रिंस:समलैंगिक विवाह के साथ ही समलैंगिकता के समर्थन में सार्वजिनक रूप से प्रदर्शन करने को प्रतिबंधित करने के लिए हैती के सीनेट में पारित कानून लोगों की इच्छा को दर्शाता है। 

सीनेट के अध्यक्ष ने उक्त बात कही।  सीनेट में पिछले मंगलवार को पारित एक विधेयक के मुताबिक समलैंगिक विवाह के पक्षकारों,सहायक पक्षकारों और सभी सहयोगियों को 3 साल जेल की सजा और 8 हजार डॉलर 

जुर्माने की सजा दी जा सकती है। सीनेट के अध्यक्ष योरी लाटोर्टू ने मीडिया को बताया, सीनेट के सभी सदस्यों ने समलैंगिक विवाह का विरोध किया, जो सीनेट सदस्यों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादों को प्रतिबिंबित करता है। हैती के संविधान ने एक धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र की स्थापना की है, लेकिन देश में धार्मिक विश्वास गहरे बैठे हुए हैं।  समलैंगिकता को पश्चिमी विचारधारा बताते हुए लाटोर्टू ने कहा,हालांकि राज्य धर्मनिरपेक्ष है, लेकिन यह लोगों का विश्वास है जो अधिसंख्यक है। उन्होंने कहा कि देश को उसके मूल्यों और परंपराओं पर ध्यान देना होता है। दूसरे देशों में कुछ लोग इसे अलग तरह से देखते हैं, लेकिन हैती में इसे एेसे ही देखा जाता है। यह विधेयक अब विमर्श के लिए प्रतिनिधि सभा में जाएगा, हालांकि इसका कानून बनना लगभग तय है।  
 

Advertising