अफगानिस्तान में गन डीलर बेच रहे तालिबान द्वारा सैनिकों से जब्त अमेरिकी हथियार

Friday, Oct 08, 2021 - 11:46 AM (IST)

न्यूयॉर्क: अफगानिस्तान में गन डीलर तालिबान द्वारा अफगान सैनिकों से जब्त किए गए अमेरिकी हथियार की बिक्री कर रहे हैं । ये हथियार यहां नागरिकों को बेचे जा रहे हैं।  द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार हथियार डीलरों ने बताया कि अमेरिकी पिस्तौल, गोला-बारूद, राइफल, दूरबीन और नाइट विजन गॉगल्स देश के दक्षिणी हिस्से में बिक्री के लिए आए हैं।  रिपोर्ट के अनुसार इन हथियारों के लिए सरकारी तालिबान सैनिकों को भुगतान करने के बाद दर्जनों अफगानों ने बंदूक की दुकानें स्थापित कर ली हैं।

 

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार  अमेरिका  की वापसी और अफगान सेना की हार के बाद तालिबान ने बड़ी संख्या में हथियार जमा कर लिए । पेंटागन के अधिकारियों ने कहा है कि सैनिकों के जाने से पहले सभी उन्नत हथियारों को निष्क्रिय कर दिया गया था, लेकिन तालिबान के लिए हजारों हथियार अभी भी उपलब्ध थे। तालिबान ने कुछ हथियार बंदूक डीलरों को बेच दिए हैं क्योंकि युद्ध काफी हद तक समाप्त हो गया है और उन्हें उन सभी की आवश्यकता नहीं है।

 

रिपोर्ट में बताया गया कि कुछ बंदूक डीलरों ने हथियार पाकिस्तान को भी सप्लाई कर दिए  हैं क्योंकि वहां अमेरिकी सैन्य हथियारों की अधिक मांग है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने अफगानिस्तान में अरबों डॉलर के हथियार छोड़े हैं जिनका उपयोग अफगान सुरक्षा बलों के लिए अमेरिकी प्रशिक्षण और सहायता कार्यक्रम के लिए किया गया था

Tanuja

Advertising