अमेरिका में गन कल्चर पर अब कसेगी लगाम, US सीनेट में Gun Control Bill पास

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 10:20 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में बढ़ रही फायरिंग की घटनाओं के बीच अहम बिल पास हो गया है। यूएस सीनेट में गन कंट्रोल बिल (gun control bill) को पास करा लिया गया है। इस बिल की अमेरिका में लंबे समय से मांग उठ रही थी। अब गन कंट्रोल बिल को अमेरिकी संसद में भेजा जाएगा, यहां स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) पहले ही इसको लेकर आवाज बुलंद करने की बात कह चुकी हैं। Gun Control Bill के अमेरिकी संसद में पास होने की पूरी उम्मीद है। सदन में डेमोक्रेट पार्टी के सांसद ज्यादा है, इसलिए इस विरोध का असर शायद ही पड़े।

 

बता दें कि बीते दिनों बंदूकों के दुरुपयोग की कई घटनाएं सामने आईं, इसमें मासूसों की भी जान गई। बंदूकधारी खुलेआम आम लोगों को निशाना बना रहे हैं। ऐसी घटनाएं बड़ी चिंता का कारण बनती जा रही हैं। इस साल मई तक 212 मास शूटिंग की घटनाएं सामने आई थीं, ज्यादातर में किसी सिरफिरे हत्यारे ने गन उठाई और निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया। अमेरिका का गन कल्चर कापी पुराना है।

 

अमेरिका में 1791 में के दूसरे संविधान संशोधन में सभी नागरिकों को बंदूक रखने का अधिकार दे दिया गया था। अमेरिकी संविधान के मुताबिक देश की स्वाधीनता सुनिश्चित रखने के लिए हथियार रखना और उसे लेकर चलना नागरिकों का अधिकार है। इस वजह से 18 साल से ऊपर के हर अमेरिकी नागरिक को अपने पास बंदूक रखने की छूट खुद संविधान ने दी है बशर्ते वो मानसिक रूप से बीमार ना हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News