‘वोल्कन डे फुगो’  ज्वालामुखी में विस्फोट से 25 लोगों की मौत, रेड अलर्ट की घोषणा

Monday, Jun 04, 2018 - 01:28 PM (IST)

वॉशिंगटनः मध्य अमरीका में दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में शामिल ग्वाटेमाला  के ‘वोल्कन डे फुगो’ ज्वालामुखी में हुए विस्फोट में करीब 25 लोगों की मौत हो गई और और कई लापता हो गए। विस्फोट से निकली राख के कारण हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा। देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी नैशनल कॉर्डिनेटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन के प्रवक्ता ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में कहा, ''रात 9 बजे तक मृतकों की संख्या 25 थी।

प्रवक्ता ने कहा कि लापता और मृतकों के लिए खोज एवं बचाव अभियान कम रोशनी और खतरनाक स्थितियों के कारण रद्द कर दिया गया है। ज्वालामुखी फटने से आसपास के इलाके में आसमान में राख फैल गई। इससे पहले आपदा प्रबंधन एजैंसी के प्रमुख सर्गियो कबानास और राष्ट्रपति जिम्मी मोराल्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि घटना में 7 लोगों की मौत हो गई, 20 घायल हो गए और 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए।

मोराल्स ने घटना से सबसे अधिक प्रभावित एस्क्युन्टिला, चिमाल्टेनांगो और सैकेटेपेक्वेज के लिए रेड अलर्ट की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वह और उनकी सरकार इलाकों में आपातकाल की स्थिति की घोषणा करने के बारे में कांग्रेस से बात करेगी। साथ ही उन्होंने लोगों से शांत रहने की अपील की। मोराल्स ने कहा कि आपात अभियानों में मदद करने के लिए पुलिस, रेड क्रॉस और सेना के हजारों कर्मियों को भेजा गया है। v

Tanuja

Advertising