उ. कोरिया की धमकियों से निपटने को तैयार है गुआम: गवर्नर

Wednesday, Aug 09, 2017 - 12:27 PM (IST)

गुआम: अमरीकी प्रशांत क्षेत्र स्थित द्वीप गुआम के गवर्नर ने उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल हमले की चेतावनी पर आज कहा कि उनके द्वीप को इससे कोई खतरा नहीं है और गुआम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।
गवर्नर एडी काल्वो ने एक ऑनलाइन वीडियो संदेश जारी करके कहा गुआम अमरीका की मिट्टी है। हम केवल एक सैन्य अड्डा नहीं हैं। काल्वो ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में व्हाइट हाऊस से संपर्क किया है। रक्षा और गृह सुरक्षा विभागों ने उन्हें बताया है कि खतरे के स्तर में कोई बदलाव नहीं आया है । गवर्नर ने बताया कि वह गुआम के सैन्य कमांडर और सुरक्षा बलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके तैयारियों का जायजा लेंगे।
उत्तर कोरिया ने अमरीका के गुआम पर दी हमले की धमकी
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने आज कहा था कि वह गुआम में मिसाइल हमला करने की योजना पर विचार कर रहा है। केसीएनए न्यूज एजेंसी ने सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि उनके नेता किम जोंग उन ने निर्णय लिया है कि हमले की योजना पर मौजूदा समय में लगातार अभ्यास किया जा रहा है। एक अन्य प्रवक्ता ने कहा कि अमरीका ने यदि उकसाने वाले लक्षण दिखाए तो उत्तर कोरिया एक पूर्व प्रभावी कार्रवाई कर सकता है। उत्तर कोरिया का यह बयान अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया है जिसमें ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया अगर अमरीका को धमकाना जारी रखता है तो उसे ऐसे विध्वंस का सामना करना होगा जो दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा। 

Advertising