जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर दुनियाभर में बवाल, ग्रीस में US एंबेसी पर फेंके गए पेट्रोल बम (Pics)

Thursday, Jun 04, 2020 - 10:03 AM (IST)

लॉस एंजलिसः कोरोना वायरस से पस्त दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका इन दिनों हिंसा और विरोध प्रदर्शनों की आग से सुलग रहा है। अश्वेश नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं । यहीं नहीं जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले की आंच पूरी दुनिया में पहुंच गई है। कई देशों में पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका में पुलिस के निर्मम रवैये के खिलाफ देश के तमाम राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे है।

ग्रीस के एथेंस में भी प्रदर्शनकारियों की भीड़ हिंसक हो गई और अमेरिकी एंबेसी पर पेट्रोल बम से फेंके गए और सैकड़ों लोगों ने न्यूयॉर्क के यूनियन स्कवॉयर पर जुटे और घुटनों के बल बैठकर अपना विरोध दर्ज कराया। वहीं कैलिफॉनिया में भी नाराज प्रदर्शनकारी का हुजूम जमा हुआ और सड़कों पर लेटकर ही प्रदर्शनकारियों ने अपनी नाराजगी जाहिर की। पेट के बल जमीन पर लेटे लोगों ने हाथ पीछे कर अपना विरोध दर्ज कराया। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने सामाजिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा।

वाशिंगटन के लिंकन मेमोरियल के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों का गुस्सा अचानक भड़क उठा और प्रदर्शनकारियों ने पुलिसवालों पर खाली बोतलों से हमला बोल दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारी पुलिसवालों के खिलाफ नारे भी लगाते नजर आएं। तो वहीं व्हाइट हाउस के बाहर अब भी प्रदर्शनकारी जमा हैं, जबकि वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं ।

बता दें कि 25 मई के मिनेसोटा में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हुई थी। महज 20 डॉलर के जाली नोट चलाने के आरोप में जॉर्ज को पकड़ा गया था और एक पुलिस वाले ने उसे जमीन पर गिराकर उसकी गर्दन को पांव से तब तक दबाए रखा, जब तक उसकी मौत नहीं हो गई।

Tanuja

Advertising