गूगल पर पाक पीएम बने भिखारी, सोशल मीडिया पर उड़ रहा मजाक (pics)

Sunday, Dec 16, 2018 - 12:55 PM (IST)

इस्लामाबादः गूगल पर पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान की खूब किरकिरी हो रही है। दरअसल गूगल में इडियट सर्च करने पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के  
दिखने के बाद अब भिखारी शब्द सर्च करने पर पाक पीएम इमरान खान की फोटो सामने आ रही है। शुक्रवार को जब लोगों ने उर्दू में गूगल पर भिखारी लिखकर सर्च किया तो इमरान खान की फोटो आने लगी। इस बात को लेकर इमरान खान का सोशल मीडिया पर बहुत मजाक उड़ रहा है। 


खान वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को इन हालातों से निकालने के लिए दुनिया में कर्ज लेने के लिए भटक रहे हैं। ऐसे में गूगल पर भी भिखारी सर्च करने पर उनकी फोटो आने से उनकी छवि को नुकसान पहुंचना लाजमी है।  इस मामले पर पाकिस्तान सरकार का कहना है कि यह उनके खिलाफ एक साजिश है। पाकिस्तान सरकार ने इस बात की शिकायत गूगल से भी की है। सरकार का कहना है कि इससे न केवल प्रधानमंत्री बल्कि पूरे पाकिस्तान की छवि धूमिल हो रही है। सरकार ने गूगल से कहा है कि जल्द से जल्द इसपर कार्रवाई की जाए और तस्वीरों को हटाया जाए। 

इससे पहले पाकिस्तान के न्यूज चैनल पीटीवी ने एक बहुत बड़ी गलती कर दी थी। जब नवंबर में प्रधानमंत्री इमरान खान चीन गए और भाषण दे रहे थे तो चैनल ने वो सब लाइव दिखाया। उसी दौरान चैनल ने चीन की राजधानी बीजिंग को "Begging" लिख दिया। जिसके बाद सरकार ने उस प्रोग्राम से जुड़े कई लोगों को काम से बर्खास्त कर दिया। इसका सोशल मीडिया पर भी खूब मजाक बनाया गया। हाल ही में अमेरिकी सांसदों ने इस मामले पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पर खूब सवाल बरसाए। उन्होंने  ट्रंप वाली बात भी उनके सामने रखी।

पिचाई के अनुसार इस बात के लिए गूगल का एल्गोरिदम जिम्मेदार है। जो लोगों द्वारा किसी भी शब्द और तस्वीर के बार-बार इस्तेमाल को संबंधित मान लेता है। इसकी एक अलग वजह ये भी है कि अगर पाकिस्तान के लोगों ने इमरान खान की इमेज के साथ भिखारी शब्द का इस्तेमाल बहुत बार किया होगा, तो ये मुमकिन है कि भिखारी शब्द के सर्च करने पर उनकी तस्वीर आ रही है।
 

Tanuja

Advertising