दुनिया की इस बड़ी कंपनी में  200 बकरियां करती हैं नौकरी ! (pics)

Sunday, Feb 26, 2017 - 01:06 PM (IST)

वॉशिंगटनः आजकल की दुनिया में सभी लोग चहते हैं कि उन्हें अच्छी नौकर मिले ताकि उनका रहन सहन अच्छा हो सके। इंसानों की फितरत होती है कि वो एक ब्रांड कंपनी में नौकरी करें लेकिन सभी की किस्मत में कहां होता है ऐसी नौकरी मिल पाना।लेकिन, अगर आपसे कहा जाएं कि गूगल जो दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है तो जहां आपको नौकरी मिल रही है तो शायद आप खुशी के मारे फूले नहीं समाएंगे।

अगर आपको कहा जाए कि वहां इंसानों की जगह बकरियों को नौकरी पर रखा जा रहा है तो क्या आप विश्वास करेंगे? नहीं न, लेकिन यह सच है। गूगल में बकरियों को मोटी सैलरी पर नौकरी दी गई है। गूगल के हैडक्वार्टर माउंटेन व्यू में 200 बकरियों को सैलरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं। गूगल ने अमरीका स्थित अपने हेडक्वार्टर माउंटेन व्यू में 200 बकरियों को बतौर कर्मचारी  रखा है। ये बकरियां यहां किसी सॉफ्टवेयर पर काम नहीं करतीं, बल्कि कंपनी के लॉन में घास काटने यानी उसे चरने का काम करती हैं, बकरियों द्वारा घास खाने से लॉन में घास की ट्रिमिंग हो जाती है।

इसके जरिए कंपनी कार्बन उत्सर्जन में कटौती कर रही है। मशीन से घास काटने से ईंधन की खपत होती है, जिससे पर्यावरण में कार्बन उत्सर्जन भी बढ़ता है और इस दौरान मशीन से होने वाले शोर से कंपनी के क्रिएटिव कर्मचारियों का ध्यान भी भंग होता है। वहीं ये बकरियां नियमित रूप से शांति के साथ लॉन की घास खाकर उसे बराबर कर देती हैं। बकरियां सिर्फ घास ही खाएं और वे दफ्तर के भीतर न घुस जाएं, इसके लिए इन्हें चराने वाले चरवाहे को भी खास ट्रेनिंग दी गई है। हालांकि, लॉन में बकरियों द्वारा घास की कटाई का काम सबसे पहले याहू ने वर्ष 2007 में शुरू किया था।
 

Advertising