'पाकिस्तान के साथ रिश्ते को देते हैं महत्व, बैठकें तय होने का इंतजार'

Thursday, Aug 31, 2017 - 02:07 PM (IST)

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि अमरीका पाकिस्तान के साथ अपने संबंध और साझेदारी को महत्व देता है। अमरीकी प्रशासन की ओर से यह बयान दरअसल इसलिए आया है क्योंकि आतंकियों को शरण देने के मामले में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा की गई पाकिस्तान की आलोचना के विरोध में इस्लामाबाद ने वाशिंगटन के साथ होने वाली आधिकारिक वार्ताएं और यात्राएं निलंबित कर दी थीं।  


पाक ने स्थगित कर दी 3 बैठकें
पाकिस्तान ने इस सप्ताह ट्रंप प्रशासन के साथ होने वाली कम से कम तीन बैठकें स्थगित कर दी थीं। पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ की विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ होने वाली बैठक को भी रद्द कर दिया गया था। कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री (दक्षिण एवं मध्य एशिया)एलिस वेल्स और नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के दक्षिण एशिया नीति शाखा की प्रमुख लीसा र्किटस को इस सप्ताह पाकिस्तान जाना था।   


यात्राओं और वार्ताओं को किया निलंबित
आसिफ ने सोमवार को कहा था कि आधिकारिक यात्राओं और वार्ताओं को ट्रंप की ओर से की गई पाकिस्तान की आलोचनाओं के विरोध में निलंबित किया जा रहा है।  


पाक को दी थी चेतावनी  
ट्रंप ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान में आतंकी पनाहगाहों की लगातार मौजूदगी और आतंकी संगठनों को दिए जाने वाले सहयोग को लेकर इस्लामाबाद को चेतावनी दी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया,‘‘हम पाकिस्तान के साथ अपनी साझेदारी को अब भी महत्व देते हैं और एक-दूसरे के लिए अनुकूल समय पर बैठकें आयोजित किए जाने के इंतजार में हैं।’’

माना जा रहा है कि अमरीका इस्लामाबाद में अपने दूतावास के जरिए वार्ता की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने की कोशिश में है।  इसी बीच सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सीनेटर डैन सुलिवन ने अफगान नीति के लिए ट्रंप की तारीफ की है।  

Advertising