स्कार्दू में उठी मांग, गिलगित-बाल्टिस्तान से कब्जा हटाए PAK

Saturday, May 27, 2017 - 12:10 PM (IST)

इस्लामाबादः गिलगित बाल्टिस्तान के स्कार्दू इलाके में पाकिस्तान के विरोध में प्रदर्शनों का दौर जारी है। PAK के अवैध कब्जे के खिलाफ भारी विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की मांग है कि गिलगित-बाल्टिस्तान पर से पाकिस्तान का कब्जा खत्म होना चाहिए। एक प्रदर्शनकारी अमजद ने कहा, 'गिलगित-बाल्टिस्तान की हर जमीन के मालिक क्षेत्रीय लोग हैं, कोई माई का लाल ये मालिकयत नहीं छीन सकता। '

गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग पिछले कई महीनों से पाकिस्तान सरकार पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं। हाल ही में पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना  5वां प्रांत घोषित करने का ऐलान किया था, जिसके विरोध में गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग सड़कों पर उतर आए। मार्च महीने में ब्रिटेन की संसद ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के पाकिस्तान सरकार के कदम की निंदा की थी।

ब्रिटिश सांसदों ने इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पास किया, जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर का वैध एवं संवैधानिक अंग हिस्सा बताया, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से गैरकानूनी तौर पर कब्जा कर रखा है।  भारत ने भी कई बार कहा है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है और उसे खाली करना ही होगा। 

Advertising