न्यूजीलैंड में मिले विशालकाय पैंग्विन के जीवाश्म

Wednesday, Aug 14, 2019 - 05:05 PM (IST)

वेलिंगटनः न्यूजीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पैंग्विन के जीवाश्म पाए गए हैं। वैज्ञानिकों ने बुधवार को बताया कि इस विशालकाय समुद्री पक्षी का कद 1.6 मीटर (63 इंच) और वजन 80 किलोग्राम है जो इनकी सबसे बड़ी प्रजाति एम्परर पैंग्विन से करीब चार गुना ज्यादा वजनी और 40 सेंटीमीटर अधिक लंबा है। ‘‘क्रॉसवैलिया वैपारेंसिस' नाम की यह पैंग्विन न्यूजीलैंड के तट पर 60-56 लाख वर्ष पहले पाई जाती थी।

 

इस पैंग्विन की पैर की हड्डियां पिछले साल मिली थी और ऑस्ट्रेलिया की एक पत्रिका में छपे शेाध में इसकी नई प्रजाति के तौर पर पुष्टि की गई। कैंटरबरी म्यूजियम की शोधकर्ता वैनेसा डी पिएत्री ने बताया कि यह इलाके में उस काल में पाया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा पैंग्विन है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी उस थ्योरी को बल देता है कि पैंग्विन ने अपने विकास के समय विशाल आकार प्राप्त किया था।''

 

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड को उसके दुर्लभ विशाल पक्षियों के लिए जाना जाता है। महज एक सप्ताह पहले ही कैंटरबरी म्यूजियम ने एक अद्भुत तोते की खोज करने की घोषणा की थी जो एक मीटर लंबा था और करीब 19 लाख वर्ष पहले मौजूद था।

Tanuja

Advertising