सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही गाय की तस्वीर, जानिए क्यों!

Friday, Sep 16, 2016 - 06:56 PM (IST)

लंदन: सोशल मीडिया में गाय की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है जिसमें उसके चेहरे को गूगल स्ट्रीट व्यू ने धुंधला कर दिया है। तस्वीर के वायरल होने के बाद गूगल ने कहा कि चेहरे को धुंधला करने वाली उसकी यह प्रौद्योगिकी ‘थोड़ा उत्साही’ है। गूगल के कैमरों ने गाय की यह तस्वीर कैम्ब्रिज के कोए फेन में ली और गाय के चेहरे को धुंधला कर दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ के पत्रकार डेविड शरियतमादरी ने इस तस्वीर को ट्वीट किया जिसको 9,000 से अधिक बार रीट्वीट किया गया। इस तस्वीर में दिख रहा है कि गाय कैम नदी के निकट घास चर रही है। गूगल ने उसके चेहरे धुंधला कर दिया।  

गूगल के स्ट्रीट व्यू की शुरूआत 2007 में की गई थी और उसकी कई तस्वीरों को मीडिया में खूब कवरेज मिली है, यह तस्वीर अगस्‍त 2015 में खींची गई थी। बता दे कि गूगल स्ट्रीट व्यू के कैमरे में कार, ट्रेकर, ट्राइसकिल, बोट, स्नोमोबाइल आदि से फोटो कैप्चर की जाती हैं। गूगल प्राइवेसी को ध्‍यान में रखते हुए मनुष्यों के चेहरों को ऑटोमैटिकली ब्‍लर कर देता है। यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि सॉफ्टवेयर ने इस गाय को क्‍यों कैमरे में कैद किया। गाय को कुछ पल पहले स्‍पष्‍ट रूप से देखा जा सकता है लेकिन क्‍लोज-अप में उसे ब्‍लर किया गया। सॉफ्टवेयर ने उसे मनुष्‍य की तरह पहचाना। 

Advertising