पुतिन के साथ एकतरफा समझौते को लेकर जर्मनी की ट्रंप को चेतावनी

Sunday, Jul 15, 2018 - 05:15 PM (IST)

बर्लिनः जर्मनी के विदेश मंत्री हाईको मैस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रूस के साथ किसी भी तरह के एकतरफा समझौते को लेकर चेतावनी दी है। हेलसिंकी में गुरूवार को अपनी बैठक में ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ बातचीत में उन्हें‘शुत्रु’के बजाए प्रतिस्पर्धी‘’करार दिया और यह भी कहा कि उनके यूरोप दौरे के दौरान श्री पुतिन के साथ यह बैठक काफी अच्छी हो सकती है। इससे पहले फिनलैंड़ में दोनों के बीच सोमवार को मुलाकात हुई थी। 

मैस ने‘ बिल्द अम सोंतांग समाचार पत्र‘को दिए एक साक्षात्कार में कहा हमने काफी पहले से ही कहा था कि हम रूस के साथ बाचतीत चाहते हैं और यह काफी अच्छा होगा कि अमरीका तथा रूस को आपस में बातचीत करनी चाहिए। यह भी काफी अच्छा होगा कि इस बैठक से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काफी मदद मिल सके। 

उन्होंने यह भी कहा जो भी अपने सहयोगियों का अपमान करता है , अंत में उसे नुकसान उठाना पड़ता है, अपने सहयोगियों की कीमत पर अमेरिका को एकतरफा समझौते से आखिर में नुकसान ही है। गौरतलब है कि श्री ट्रंप ने नाटो देशों की बैठक में हिस्सा लेने से पहले कहा था कि अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए जर्मनी ,रूस का बंधक बना हुआ है। 

Isha

Advertising