40 साल बाद वापस जर्मनी पहुंचा हाइजैक हुआ विमान (pics)

Tuesday, Sep 26, 2017 - 02:06 PM (IST)

बर्लिनः हाइजैक हुआ जर्मनी का विमान 40 साल बाद शनिवार को वापस जर्मनी पहुंचा गया है। 13 अक्तूबर 1977 में जर्मन एयरलाइंस लुफ्थांसा की फ्लाइट (एलएच 181) को स्पेन से जर्मनी के लिए उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही हाइजैक कर लिया गया था। उसे सोमालिया की राजधानी मोगादिशु ले जाया गया।हालांकि कुछ घंटों बाद जर्मन कमांडो ने विमान को अपहरणकर्ताओं से छुड़ा लिया था। यह क्षतिग्रस्त विमान 40 साल बाद अब 2 बड़े रूसी विमानों की मदद से जर्मनी वापस लाया गया है। बोइंग 737 मॉडल के लैंडशट नामक इस विमान को डोर्नियर संग्रहालय में रखा जाएगा।

आतंकियों के प्रमुख महमूद ने पायलट को हाईजैक कर  जर्मनी में बंद 10  और तुर्की में बंद 2 साथियों की रिहाई व 1.5 करोड़ डॉलर मांगे थे जिसे तत्कालीन पश्चिमी जर्मन सरकार ने  मान लिया व  18 अक्तूबर तक का वक्त मांगा। इस बीच जर्मनी की खास कमांडो यूनिट जीएसजी-9 के 30 कमांडो मोगादिशु पहुंच गए। उन्होंने ऑपरेशन फियुअरजॉबर चलाकर बड़ी ही बहादुरी से 18 अक्तूबर  को तीन आतंकी मारकर विमान को आजाद करा लिया। इस आपरेशन में एक आतंकी पकड़ा गया, एक क्रू सदस्य की मौत और 4 यात्री घायल हुए थे।  विमान में 5 क्रू सदस्यों के अलावा 86 यात्री सवार थे।

लुफ्थांसा ने घटना के कुछ सप्ताह बाद विमान को ठीक कर दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाया। 1985 में उसे अमरीका की प्रेसिडेंशियल एयरवेज को बेच दिया। वहां से यह इंडोनेशिया की ट्रांसस्माइल एयरवेज के पास पहुंचा और फिर ब्राजील की टीएएफ लिन्हास एरियाज ने उसे खरीदा। 2008 से रिटायर होने के बाद से यह ब्राजील के फोर्टलिजा में खड़ा था। इस साल जर्मन विदेश मंत्रालय ने इसे खरीदा। र को जर्मनी के फाइडेरिकशफेन शहर लाए गए।

Advertising