जर्मन चांसलर ने चीन में कैद वकीलों की पत्नियों से की मुलाकात

Tuesday, May 29, 2018 - 12:09 PM (IST)

बीजिंगः पिछले हफ्ते अपनी चीन यात्रा के दौरान जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जेल में कैद 2 मानवाधिकार वकीलों की पत्नियों से मुलाकात की। 2015 से जेल में कैद वांग क्वाजांग की पत्नी ली वेन्जु ने जर्मन चांसलर के साथ अपनी तस्वीर साझा की है।

मर्केल ने हालांकि दोनों महिलाओं से मुलाकात की कोई जानकारी नहीं दी है। उन्होंने केवल चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग के सामने मानव अधिकार का मुद्दा उठाने की बात कही। आमतौर पर कोई भी राष्ट्रप्रमुख चीन में मानवाधिकार पर बयान देने या कार्यकर्ताओं व उनके संबंधियों से मिलने से बचते हैं। ऐसे में मर्केल के इस कदम पर कई कयास लग रहे हैं।बताया जा रहा है कि मर्केल ने ली वेन्जु के साथ दूसरे वकील यु वेनशेंग की पत्नी जु यान से भी मुलाकात की।

वेनशेंग को इस साल जनवरी में हिरासत में लिया गया था। क्वाजांग 2015 में गिरफ्तार किए गए 709 वकीलों में शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर वकीलों को जमानत पर रिहा कर दिया गया था लेकिन क्वाजांग अब भी जेल में कैद हैं। क्वाजांग पर कोई मुकदमा भी नहीं चलाया गया। उन्हें अपनी पत्नी से भी मिलने नहीं दिया जा रहा है। अपने पति को जेल से रिहा कराने के लिए वेन्जु ने पिछले माह 100 किलोमीटर तक मार्च किया था।

Tanuja

Advertising