गाजा आतंकवादियों ने दक्षिणी इस्राइल में दागे दर्जनों मोर्टार

Tuesday, May 29, 2018 - 04:59 PM (IST)

यरुशलमः इस्राइल की नाकेबंदी के विरोध में फलस्तीनियों ने आज गाजा से नौकाएं चलाईं। करीब एक हफ्ते की अशांति के बाद जिस तरह से आज सुबह एन्क्लेव से मोर्टार से गोले दागे गए और उसके बाद इस कदम से तनाव और बढऩे की आशंका है। एक मुख्य नौका जिसमें 20 लोग सवार थे और छोटी नौकाओं का एक समूह गाजा शहर में मछुआरों के बंदरगाह से रवाना हुआ।
इस बात को लेकर अलग - अलग बयान आ रहे हैं कि क्या ये नौकाएं इस्राइली नाकेबंदी को तोड़ेंगी क्योंकि फिलहाल इन नौकाओं को तट से महज 16 किलोमीटर तक ही यात्रा की इजाजत है। कुछ आयोजकों ने कहा कि वे सिर्फ विरोध करेंगे जबकि कुछ प्रतिभागियों ने कहा कि वे इस सीमा के आगे जाना चाहते हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गाजा से चली इन नौकाओं को लेकर इस्राइल की क्या प्रतिक्रिया होगी और इस कदम को लेकर उसकी तरफ से अभी कोई बयान नहीं आया है।

इससे पहले इस्राइली सेना ने कहा कि आज गाजा पट्टी से इस्राइल की तरफ मोर्टार से करीब 28 गोले दागे गए और इनमें से अधिकतर को देश की हवाई रक्षा प्रणाली ने नाकाम कर दिया। इस हमले में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि मोर्टार का एक गोला किंडरगार्टन की इमारत के पास गिरा। इस वक्त वहां कोई बच्चा मौजूद नहीं था। 2014 के युद्ध के बाद से गाजा पट्टी से इस्राइल की तरफ किया गया यह संभवत: सबसे बड़ा हमला था। गाजा इस्राइल सीमा पर 30 मार्च को शुरू हुई झड़पों और खतरनाक प्रदर्शनों के कुछ हफ्तों बाद यह नौका प्रदर्शन हो रहा है।

Isha

Advertising