जी-7 ने ठुकराई ट्रंप की अपील,  रूस को दी सख्त चेतावनी

Sunday, Jun 10, 2018 - 12:53 PM (IST)

टोरंटोः जी-7 समूह में शामिल देशों के  नेताओं ने आज रूस को चेतावनी देते हुए से कहा कि अगर उसने लोकतंत्र को कमजोर करने के प्रयास बंद  नहीं किए तो वे इस समूह में रूस के फिर से शामिल होने के दरवाजे बंद देंगे। रूस को इस समूह में शामिल करने की अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपील को नकारते हुए जी-7 ने ब्रिटेन के उन आरोपों का समर्थन किया जिसमें उसने कहा था कि रूस ने दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में उसके एक पूर्व खुफिया अधिकारी को जहर देकर मारने का प्रयास किया था।

कनाडा में शिखर सम्मेलन के बाद जारी एक संयुक्त बयान में  अपील की गई कि रूस से उसके अस्थिर व्यवहार, लाकेतंत्र को कमजोर करने की उसकी प्रणाली और उसके सीरियाई शासन को समर्थन रोक दे। बयान में  ब्रिटेन के सैलिसबरी में सैन्य ग्रेड के एक नर्व एजेंट से किए गए हमले की निंदा करते उन्होंने कहा कि वे  ब्रिटेन की उस जांच से काफी हद तक सहमत हैं जिसमें इस हमले के लिए रूसी संघ के जिम्मेदार होने की आशंका प्रकट की गई है ।

इसकी कोई वैकल्पिक स्वीकार्य व्याख्या भी नहीं दी जा सकती।’'बयान में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया गया कि रूस को समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।इससे उसे वर्ष 2014 में बाहर किया गया था।बहरहाल, नेताओं ने कहा कि वे रूस के साथ उन क्षेत्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों पर कार्य करना जारी रखेंगे, जहां वे उनके हित में हैं।

Tanuja

Advertising