जी-20 समिट की इस तस्वीर ने समेट ली सारी लाइम लाइट

Saturday, Jun 29, 2019 - 04:42 PM (IST)

 लंदनः जापान के ओसाका में हुए जी-20 समिट में 19 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और यूरोपियन यूनियन के नेता शामिल हुए। इस समिट के बहुत से यादगर पल कैमरे मे कैद हुए । इनमें आस्ट्रेलिया के पीएमस्कॉट मॉरिसन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां खूब सुर्खियां बटोरीं वहीं एक अन्य तस्वीर ने भी पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा। समिट में अधिकृत वार्ता से इतर यहां वर्ल्ड लीडर्स की पत्नियों ने भी आपस में मुलाकात की। 

 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पत्नी ब्रिगेट हों या फिर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे के पति फिलिप मे, ये सभी वैश्विक नेताओं के पार्टनर्स के साथ समय बिताते नजर आए। विश्व की प्रथम महिलाओं ने शुक्रवार को क्योटो में तोफुकु-जी मंदिर में फोटो सेशन कराया। इस मौके पर दुनियाभर के नेताओं की पत्नियों के बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पति फिलिप मे की मौजूदगी चर्चा में रही। महिलाओं के साथ फिलिप ने खुशी से फोटो खिंचवाईं।

ट्रंप की पत्नी मेलानिया की गैर-मौजूदगी चर्चा में
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया की गैर-मौजूदगी चर्चा में रही। इस मौके पर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति एम.मैक्री की पत्नी जुलियाना (44) पीले रंग की फ्लोरल मैक्सी ड्रेस में दिखीं जबकि मैक्रों की पत्नी ब्रिगेट (66) ब्लू ड्रेस में नजर आईं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी एकी (57) पर्पल ड्रेस में नजर आईं। इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुसीलो बमबेंग युधोयोनो की पत्नी एनी (66) ने भी पोज दिया। स्पेनिश प्रधानमंत्री पेड्रो सेंशेज की पत्नी मारिया (44), ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की पत्नी जेनी (51) ने भी फोटो खिंचवाईं।

थरेसा मे का आखिरी समिट
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने समिट के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की। यह आखिरी बार है जब प्रधानमंत्री इस समिट का हिस्सा बनी हैं। वे प्रधानमंत्री पद छोड़ने का फैसला कर चुकी हैं।बता दें कि जी-20 दुनिया के उन देशों का समूह है जिनकी अर्थव्यवस्था बड़ी तेजी से बदल रही है। इस समूह में शामिल देशों की जीडीपी दुनिया की 85% जीडीपी का हिस्सा है। जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा इन्हीं देशों के पास है।

Tanuja

Advertising