जी 20ः भारत-रूस व चीन ने 12 साल बाद की त्रिपक्षीय वार्ता, इन विश्व नेताओं से भी मिले मोदी

Saturday, Dec 01, 2018 - 06:39 PM (IST)

ब्यूनस आयर्सः  अर्जेंटीना में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 12 साल के अंतराल के बाद शनिवार को यहां भारत, चीन और रूस के नेताओं के बीच वार्ता हुई। बैठक में तीनों देशों के नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन सहित अन्य बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की मांग की। त्रिपक्षीय बैठक में बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली, वैश्विक तरक्की और समृद्धि के लिए मुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था की तारीफ की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर विचार-विमर्श के लिए शुक्रवार को जी-20 सम्मेलन के इतर यहां त्रिपक्षीय वार्ता की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आरआईसी (रूस, भारत और चीन) की शानदार त्रिपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति पुतिन, राष्ट्रपति शी जिनपिंग और और मैंने कई ऐसे विषयों पर चर्चा की, जो हमारे बीच मित्रता और विश्व में शांति को बढ़ाने में मददगार होगी।''

इस बैठक से पहले नरेंद्र मोदी ने उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से पहली त्रिपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कहा, "विकास में महत्वपूर्ण भागीदारों के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता।" प्रधानमंत्री ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इन नेताओं के साथ अपनी बातचीत की तस्वीरें साझा की। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रविश कुमार ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी की  विभिन्न राष्ट्रों के नेताओं के साथ बातचीत की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इस दौरान मोदी की जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन से भी मुलाकात हुई। 

 

 

Tanuja

Advertising