जी 20 शिखर सम्मेलन संपन्न, मोदी स्वदेश रवाना

Saturday, Jul 08, 2017 - 09:37 PM (IST)

हैमबर्ग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी में 20 देशों के समूह (जी 20) शिखर सम्मेलन के समापन के बाद स्वदेश रवाना हुए। इस सम्मेलन में इस साल की थीम शेपिंग एन इंटर कनेक्टेड वल्र्ड थी।

दो दिन के सम्मेलन के बाद जी 20 देशों के नेताओं ने बाजारों को मुक्त रखने, आदान प्रदान एवं भेदभाव नहीं करने पर ध्यान देने, संरक्षणवाद एवं अनुचित व्यापार परंपराओं के खिलाफ संघर्ष की प्रतिबद्धता जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बाग्ले ने ट्वीट किया,अलविदा हैमबर्ग। प्रधानमंत्री इस्राइल और जी 20 सम्मेलन के सफल दौरे के बाद दिल्ली के लिए रवाना हुए।

मोदी सात जुलाई को इस्राइल के तेलअवीव से हैमबर्ग गए थे। वह इस्राइल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे। जी 20 सम्मेलन के इतर मोदी ने ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के नेताओं से भी अनौपचारिक बातचीत की। भारत और चीन की सेनाओं के बीच सिक्किम सेक्टर में गतिरोध के बीच उन्होंने कल चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कई मुद्दों पर अनौपचारिक चर्चा भी की।

मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे, दक्षिण कोरियाई मून जाइ इन और इटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेंटिलोनी सहित दुनियाभर के कई नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत की। मोदी ने वियतनाम के समकक्ष नगुयेन शियान से भी अलग से मुलाकात की। 

Advertising