G20 वित्त मंत्रियों की बैठक में चीन- रूस ने यूक्रेन युद्ध से संबंधित पैराग्राफ का किया  विरोध

Monday, Feb 27, 2023 - 12:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः   G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (FMCBG ) की बैठक शनिवार को बेंगलुरु में संपन्न हुई जिसमें अपने संकल्पों की एक विज्ञप्ति जारी करने के बजाय, 'सारांश और परिणाम दस्तावेज़' जारी किया गया। इसके बाद चीन और रूस ने रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़े पैराग्राफ का विरोध किया।

 

आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने शनिवार को कहा कि भारत द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा बाली G20 घोषणापत्र से ली गई है और एकमात्र बदलाव वह पैराग्राफ है जहां बाली घोषणा में कहा गया है कि इस साल हमने युद्ध देखा है। "जाहिर है, साल बीत चुका है।  सेठ ने भारतीय राष्ट्रपति पद की पहली  G20 की FMCBG बैठक में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहामंत्रियों के नतीजे बयान फरवरी 2022 के बाद से बात कर रहे हैं, हमने एक युद्ध देखा है, इसलिए यह एकमात्र अंतर है" ।  

 

आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि  रूस और चीन दोनों  का जनादेश आर्थिक और वित्तीय मुद्दों से निपटना है। उन्हें वैश्विक भू-राजनीतिक मुद्दों में नहीं पड़ना चाहिए। उन्होंने भाषा पर कोई टिप्पणी नहीं की।"  उन्होंने कहा कि यह उनका डोमेन नहीं है इसलिए वे भाषा वाले हिस्से पर टिप्पणी नहीं करेंगे।" सेठ ने कहा, "युद्ध शब्द को हटाने की कोई मांग या अनुरोध नहीं था, लेकिन केवल पैराग्राफ को ही हटाने के लिए कहा है क्योंकि यह उन पैराग्राफों को रखने के लिए सही जगह नहीं है।"

 

सेठ ने कहा, "दूसरी ओर, अन्य सभी 18 देशों ने महसूस किया कि युद्ध का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। इसलिए, उन पैराग्राफों को रखने के लिए यह सही जगह है।" केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि चीन और रूस को जी20 बाली नेताओं की घोषणा के बारे में आपत्ति थी और उन्होंने कहा, "इसीलिए हम चेयर समरी लेकर आए हैं ।"

Tanuja

Advertising