पार्क गुन हे की मित्र को 3 वर्ष कारावास की सजा

Friday, Jun 23, 2017 - 04:00 PM (IST)

सोल: दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क गुन हे की मित्र एवं देश में भ्रष्टाचार घोटाले का केंद्र चोई सून सिल को उसके खिलाफ आपराधिक मामलों की पहली श्रृंखला में रिश्वत के संबंध में आज तीन साल कारावास की सजा सुनाई गई।  


चोई को सोल की प्रतिष्ठित एवहा वुमैन्स यूनीवर्सिटी में अपनी बेटी के दाखिला और कम उपस्थिति के बावजूद उसे अच्छे अंक दिलवाने के लिए प्रोफेसरों को रिश्वत देने के मामले में दोषी पाया गया है। सोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने एक बयान में कहा, अदालत ने दोषी को 3 वर्ष कारावास की सजा सुनाई है । एवहा यूनीवर्सिटी के पूर्व डीन और एक कॉलेज प्रमुख को दो-दो साल कारावास की सजा सुनाई गई है। यूनीवर्सिटी के एक कर्मी को 18 महीने कारावास और तीन प्रोफेसरों को निलंबित सजाएं दी गई हैं। दो अन्य प्रोफेसरों को अर्थदंड भी दिया गया है।   


पार्क के साथ चोई के खिलाफ इन दावों संबंधी भी मुकदमा चल रहा है कि उन्होंने सैमसंग समेत शीर्ष कंपनियों को चोई के नियंत्रण वाले फाउंडेशनों को भारी राशि दान  देने के लिए मजबूर किया । पार्क के खिलाफ महाभियोग चलाकर उन्हें राष्ट्रपति पद से हटा दिया गया था। यदि चोई को जबरन वसूली और सत्ता के दुरुपयोग के मामले में दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें दशकों की सजा हो सकती है। 

Advertising