फ्रांसिसी कैदी ने जेल में बना डाला ताजमहल !

Tuesday, Dec 27, 2016 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्लीः नशीले पदार्थ की तस्करी के आरोप में जेल की सजा काट रहे फ्रांस के एक कैदी ने नए साल में पत्नी को नायाब तोहफा देने के लिए जेल में ही ताजमहल बना डाला।

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिला कारागार में मादक पदार्थ निरोधक अधिनियम के तहत सजा काट रहे फ्रांस के कैदी एलवर्ट पास्कल शाइने की कारीगारी का नमूना देख पूरा जेल महकमा मुरीद है। बैरक के बंदी साथियों की मदद से एलवर्ट ने फेवीकोल से माचिस की तीली को जोड़कर ताजमहल  का प्रतिरूप तैयार किया है। नए साल पर पत्नी को देने के लिए इस नायाब तोहफे को जेल प्रशासन ने सुरक्षित रखने के प्रबंध किए हैं। 

जेल प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि कैदी ने ताज का प्रतिरूप तैयार करने में 30 हजार तीली और दो किग्रा फेवीकोल का इस्तेमाल किया। जिला कारागार के जिस बैरक में एलवर्ट पास्कल शाइने कैद है उसी बैरक में ठूठीबारी क्षेत्र के किशुनपुर गांव निवासी धीरेन्द्र पटेल चरस तस्करी के आरोप में 2 दिसंबर 2015 से बंद है।उसमें मनौव्वर नाम का भी एक बंदी है।

बैरक में भाषाई दिक्कत से एलवर्ट गुमशुम रहता था। तन्हाई में वह अपनी कारीगरी को कैनवस पर उतारने लगा। जिसे देख बैरक के अन्य बंदी उसके करीब आए गए। दोस्ती होने पर एलवर्ट ने जुदाई की तड़प को संकेतों के माध्यम से इजहार किया जिस पर धीरेन्द्र पटेल मनौव्वर आदि ने उसके सामने ताजमहल बनाने का प्रस्ताव रखा। 
 

Advertising