फ्रांस सरकार ने iPhone 12 किया बैन, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Friday, Sep 15, 2023 - 09:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: फ्रांस में सरकार ने  Apple के iPhone 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसमें कहा गया है कि इस फोन में जरूरत से ज्यादा रेडिएशन है। लिमिट से ज्यादा रेडिएशन के चलते फ्रांस में सरकार ने आईफोन-12 की सेल पर बैन लगा दिया है। इस पर अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट लाने का वादा किया है। उसका दावा है कि इससे एक्‍सेस रेडिएशन की समस्‍या ठीक हो जाएगी। फ्रांस ने इस फैसले का स्वागत किया है। उधर, एपल को भी उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद फ्रांस ये बैन हटा लेगा। इसे 2020 के अंत में लॉन्च किया गया था।

फ्रांस के डिजिटल मंत्री का कहना है कि iPhone 12 द्वारा उत्सर्जित विकिरण का स्तर अभी भी वैज्ञानिक अध्ययनों द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए संभावित रूप से हानिकारक पहचाने गए स्तर से काफी नीचे है। इसके अलावा, परीक्षण करने वाली एजेंसी खुद भी स्वीकार करती है कि उनका आकलन सामान्य फोन उपयोग की स्थितियों को सटीक रूप से प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, नेशनल फ्रीक्वेंसी एजेंसी ने ऐप्पल को फोन किया था, जिसमें तकनीकी दिग्गज से "इस खराबी को तेजी से ठीक करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों को लागू करने" का आग्रह किया गया था। इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने कहा कि वह डिवाइस अपडेट की बारीकी से निगरानी करेगी। यदि ये अपडेट समस्या का समाधान करने में विफल रहते हैं, तो Apple को पहले ही बेचे जा चुके स्मार्टफोन को "वापस लेना होगा"।

Parveen Kumar

Advertising