फ्रांसिसी राष्ट्रपति मैक्रों का आरोप- ऑस्ट्रेलियाई PM ने पनडुब्बी सौदे पर US-UK से बोला झूठ

Monday, Nov 01, 2021 - 05:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आरोप लगाया कि जब वह अमेरिका और ब्रिटेन के साथ एक पनडुब्बी सौदे पर गोपनीय रूप से बात कर रहे थे तब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने उनसे झूठ बोला था। एक पत्रकार ने मैक्रों से पूछा था कि क्या उन्हें लगता है कि मॉरिसन ने उनसे झूठ बोला था, इस पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मुझे लगता नहीं है, बल्कि मुझे पता है कि उन्होंने झूठ बोला।''

 

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले महीने डीजल-इलेक्ट्रिक फ्रांसीसी पनडुब्बियों को खरीदने के लिए कई अरब डॉलर का अनुबंध रद्द कर दिया था और इसके बजाय अमेरिकी परमाणु संचालित पनडुब्बियों का खरीदने का फैसला किया। यह निर्णय ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के बीच हुए एक नए हिंद प्रशांत समझौते ‘औकस' का हिस्सा था। इस फैसले ने फ्रांस को नाराज कर दिया और फ्रांस ने अमेरिका तथा ऑस्ट्रेलिया में तैनात अपने राजदूतों को वापस बुला लिया।

 

ऑस्ट्रेलिया द्वारा फ्रांसीसी पनडुब्बी का अनुबंध रद्द करने के बाद पहली बार मैक्रों और मॉरिसन ने बृहस्पतिवार को बात की। दोनों नेता 20 देशों के समूह के जी20 के शिखर सम्मेलन के लिए रोम में थे, हालांकि उनके बीच द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई। 

Tanuja

Advertising