इटली में लॉकडाउन से मिली ढील, खुशी में डिक्शनरी तलाशने दौड़े लोग !

Saturday, May 02, 2020 - 05:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  इटली में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से करीब आठ हफ्तों से लॉकडाउन लगा है। इस बीच के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने जब कहा कि सरकार से देश के कुछ हिस्सों में रियायत देगी तो ऐलान से खुश इटलीवासी अचानक ही डिक्शनरी में कुछ शब्दों को तलाशने लगे। दरअसल प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने घोषणा की कि चार मई से इटली के लोगों को अपने 'कॉनज्यूनिटी' के साथ अपने गृह क्षेत्र में घूमने के लिए यात्रा की इजाजत होगी। 'कॉनज्यूनिटी' औपचारिक इतालवी शब्द है जिसका मतलब रिश्तेदार, संबंधी या प्रियजन हो सकता है। बंद के दौरान इतालवी लोगों को आवश्यक सेवाओं या राशन की खरीद जैसे महत्वपूर्ण कामों के लिए ही घर से निकलने की इजाजत है।

 

ऐसे में कई हफ्तों से घर में रहकर बोर हो चुके इटली वालों ने स्पष्टीकरण मांगा। कौन सा रिश्तेदार? कौन सा संबंध? क्या दूर के रिश्ते का भाई-बहन स्वजन हो सकते हैं? क्या साला, जीजा या अन्य रिश्तेदार इस दायरे में आएंगे? ऐसे में अचानक ही डिक्शनरी में ‘कॉनज्यूनिटी’ शब्द के मायने खोजने वालों की खासी तादाद नजर आई। इटली में इसकी वास्तविक परिभाषा कहीं ज्यादा रुढ़िवादिता लिS हुए है। इटली में, एक ऐसा देश जहां परिवार की उदार अवधारणा में रक्त या विवाह से बंधे हुए कुलों का विस्तार होता है। इस बारे में सरकार की मंशा चाहे जो हो, ‘कॉनज्यूनिटी’ इतालवी जीवन के एक बड़े हिस्से को जोड़ता है।

 

घोषणा के अगले दिन प्रधानमंत्री कोंते इस भ्रम की स्थित को दूर करने के लिए आए, लेकिन लोगों को कुछ और भ्रमित कर गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘कॉनज्यूनिटी’ एक 'व्यापक और उदार फॉर्मूला है।' उन्होंने कहा कि उनका आशय है कि इतालवी अपने 'रिश्तेदारों या उन लोगों के साथ जिनके साथ लंबे समय से स्थायी स्नेहपूर्ण रिश्ता है' के यहां जा सकते हैं। इनमें दादा-दादी, नाना-नानी, पालक, लंबे समय के प्रेमी-प्रेमिका, काफी समय से सगाई कर चुके युगल आदि रिश्ते शामिल हैं। उनके इस स्पष्टीकरण के बाद हालांकि यह घोषणा होने लगी कि 'स्थिर' और 'सतत' स्नेह का क्या मतलब है।

 

विवाह कानून के जानकार एक वकील ने कहा कि वह ऐसे दंपतियों से मिला है जो महज एक हफ्ते से साथ हैं लेकिन उनका रिश्ता उन लोगों के मुकाबले कहीं ज्यादा स्थिर है जो सालों से साथ हैं। इतालवी लोगों को अव्वल तो यहीं तय करना है कि वे किसके यहां जा सकते हैं और अगर इस मुश्किल से वे पार पा लेंगे तो अगली चुनौती होगी कि जब वे उन प्रियजनों से मिलेंगे तो अपने प्रेम का प्रदर्शन कैसे करेंगे। नए उपायों के तहत लोगों को मास्क लगाना होगा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन भी करना होगा।

Tanuja

Advertising