फ्रांस में विशेषज्ञों ने नदी से निकाल कर ''मार'' दी व्हेल

Thursday, Aug 11, 2022 - 12:09 PM (IST)

पेरिस: फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि सीन नदी से कुछ दिन पहले बचाई गई एक बेलुगा व्हेल की मौत हो गई है। पशु चिकित्सक ओलिवेट कोर्टोइस ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान बेहद कमजोर इस सफेद स्तनधारी जीव को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई थी। ऐसे में चिकित्सों ने उसे पीड़ा से मुक्ति देने के लिये उसे मार देने का फैसला किया। व्हेल को नॉरमंडी में खारे पानी में स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही थी।

 

इसे पिछले हफ्ते सीन में पहली बार तब देखा गया जब यह आर्कटिक के अपने सामान्य रास्ते से भटक गई थी। समुद्री जीवों के संरक्षण से जुड़े समूह ‘सी शेफर्ड फ्रांस' ने कहा कि नदी से निकाले जाने के बाद चार मीटर लंबी बेलुगा का परीक्षण करने वाले चिकित्सकों ने पाया कि उसका पाचन तंत्र काम नहीं कर रहा था जिसके चलते वह कुछ भी खा नहीं पा रही थी।

 

पशु चिकित्सकों ने उसके पाचन-तंत्र को फिर से दुरुस्त करने का प्रयास किया। व्हेल को ठीक होने के लिये कई दिनों तक खारे पानी में रखे जाने की योजना थी जिसके बाद उसे समुद्र में छोड़ा जाना था। इसके लिये उसे ‘रेफ्रिजरेटेड' ट्रक से नॉरमंडी तट ले जाया जा रहा था। बचाव दल ने पहले कहा था कि स्थानांतरण से व्हेल के मरने का जोखिम था क्योंकि प्रक्रिया काफी तनावपूर्ण थी।  

 

Tanuja

Advertising