4 साल की अद्भुत बच्ची, नन्हीं उम्र में पढ़ चुकी हैं 1000 किताबें!(Pics)

Tuesday, Jan 24, 2017 - 02:08 PM (IST)

नई दिल्लीः डेल्या मेरी एराना नाम की महज 4 साल की बच्ची अपने टैलेंट से सबकाे हैरान कर चुकी है। अपनी नन्हीं सी उम्र में इस बच्ची ने इतनी किताबें पढ़ ली, जितनी दुनिया के सैंकड़ों लोग अपनी पूरी जिंदगी में नहीं पढ़ पाते। नन्ही डेल्या अब तक 1000 किताबें पढ़ चुकी हैं। डेल्या ने 2 साल की उम्र में अपनी पहली किताब पढ़ी थी।
गौरतलब है कि डेल्या जब पेट में थी, तब उसकी मां अपने बच्चों को रोज़ पढ़ाया करती थी। जब डेल्या एक नवजात शिशु थी तब उसके बड़े भाई उसके सामने किताबें पढ़ा करते थे और डेढ़ साल की होने पर वह उन अक्षरों को पहचानने लगी थी, जिसे उसकी मां उसे अकसर सुनाया करती थी।

डेल्या की मां के मुताबिक, जितना ज्यादा उसे पढ़ने को मिलता था उतना ही वो और जानना चाहती थी और कई बार मुझसे किताबें लेकर खुद ही पढ़ना शुरु कर देती थी। शायद यही कारण था कि जब 2 साल और 11 महीने की उम्र में उसने अपनी पहली किताब पढ़नी शुरु की, तो हम हैरानी रह गए। डेल्या की मां हलीमा ने एक वीडियो भी अपलोड किया है, जिसमें नन्ही डेल्या अपनी पहली किताब पढ़ते हुए देखी जा सकती है। डेल्या का सपना है कि वह बड़े होकर एक बेहतरीन लाइब्रेरियन बने और बच्चों तथा लोगों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सके।

डेल्या ने कहा कि मुझे अलग-अलग तरह की किताबों को निहारना भी बेहद रास आता है और मैं दूसरे बच्चों को भी छोटी उम्र से पढ़ना सिखाना चाहती हूं। डेल्या ने बताया कि लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस उसकी सबसे पसंदीदा लाइब्रेरी है। गौरतलब है कि डेल्या के असल रीडिंग लेवल को एक बार भी टेस्ट नहीं किया गया है, हालांकि वह अपने 10 से 12 साल के भाई और बहन की किताबें आराम से पढ़ लेती है। डेल्या का पसंदीदा लेखक मो विलेम्स है और उसकी डायनासोर पर रिसर्च को लेकर भी खासी दिलचस्पी है।

Advertising