कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते फ्रांस में चार सप्ताह का लॉकडाउन, स्कूल भी रहेंगे बंद

Thursday, Apr 01, 2021 - 01:37 AM (IST)

पेरिसः फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शनिवार से चार सप्ताह का देशव्यापी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस दौरान केवल ज़रूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाज़त होगी और लोगों को दफ्तरों की बजाय घर से काम करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह रोक होगी। बिना उचित कारण के अपने घर से 10 किलोमीटर से अधिक दूर जाने पर रोक होगी। 

अगले सप्ताह से स्कूलों को भी तीन सप्ताह के लिए बंद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान पड़ने वाले इस्टर शुक्रवार के दिन लोगों को इजाजत होगी कि लॉकडाउन के दौरान जहां रहना चाहते हैं वहां जा सकते हैं। मैक्रों ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इस पर काबू पाना अभी मुश्किल नहीं है, ऐसे में लोगों को डरने की ज़रूरत नहीं है। 

जॉन्स हॉप्किन्स युनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के अनुसार फ्रांस में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 46.46 लाख पहुंच चुका है जबकि यहां कोराना वायरस से अब तक 95,502 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में फिलहाल 5,000 लोग कोरना के कारण आईसीयू में भर्ती हैं। हाल के दिनों में यहां ब्रितानी वेरिंएट के वायरस के कारण संक्रमण के मामलों में तेज़ी आई है। 

 

Pardeep

Advertising