चार राजनयिक 2019 ‘दिवाली-पावर ऑफ वन'' पुरस्कार से सम्मानित

Sunday, Dec 08, 2019 - 04:09 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त चार प्रख्यात राजनयिकों को सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण दुनिया बनाने की दिशा में उनके कार्यों और विशेष रूप से अमेरिका में किए गए उनके कार्यों को लेकर ‘दिवाली-पावर ऑफ वन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार को ‘‘कूटनीति के ऑस्कर'' के रूप में जाना जाता है। इसे 2017 में दिवाली फाउंडेशन यूएसए, इंक ने शुरू किया था। इन राजनयिकों में कजाखस्तान के पूर्व विदेश मंत्री एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि कैरात अब्दराखमानोव, साइप्रस के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि निकोलस एमिलीयू, स्लोवाकिया के स्थायी प्रतिनिधि फ्रांतीसेक रूजिका और यूक्रेन के स्थायी प्रतिनिधि वी येलचेंको शामिल हैं।

 

इन्हें शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक समारोह के दौरान इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन पूर्व स्थायी प्रतिनिधियों या संरा में उच्च स्तर के राजनयिकों को प्रदान किया गया जो सभी लोगों के लिए कहीं अधिक उपयुक्त, शांतिपूर्ण और सुरक्षित विश्व बनाने में नि:स्वार्थ सेवा करते हुए जल्द ही इस वैश्विक संस्था में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। दिवाली फाउंडेशन यूएसए की प्रमुख रंजू बत्रा ने कहा कि इस साल के पुरस्कार प्राप्त करने वालों में सभी विश्व स्तर के असाधारण राजनयिक हैं।

 

संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कार्यक्रम में अपनी टिप्पणी में कहा, ‘‘हम सालाना उन लोगों को सम्मानित करते हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के उन मूल्येां को कायम रखा है जिसके लिए यह वैश्विक संस्था जानी जाती है।'' उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि संयुक्त राष्ट्र में दिवाली के अवसर पर अवकाश रहता है और उस दिन कोई आधिकारिक बैठक नहीं होती है। उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत स्तर पर दिवाली खुद के आत्मावलोकन का समय है।'' 

Tanuja

Advertising