मून द.कोरिया के राष्ट्रपति बनने की दौड़ में हो सकते है शामिल

Monday, Jan 16, 2017 - 10:40 AM (IST)

सोल:संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल हो सकते है। मून देश में हुए एक जनमत संग्रह में दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता बन कर उभरे है।

दक्षिण कोरिया के एक समाचार पत्र की ओर से किए गए जनमत संग्रह में राष्ट्रपति पद के लिए मून 22.2 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर है। इस दौड़ में लिबरल पार्टी के पूर्व विपक्षी दल के नेता मून जॅ-इन 26.1 फीसदी मतों के साथ सबसे आगे है।सर्वेक्षण में पिछले सप्ताह मूून को 21.5 प्रतिशत मत मिले थे तो वही जॅ-इन 26.8 मत मिला था।पिछले एक सप्ताह में मून की लोकप्रियता में जहां करीब 0.7 प्रतिशत की बढोतरी हुई है,वही जॅ-इन की लोकप्रियता में गिरावट आई है।इस जनमत संग्रह में ढाई हजार लोगों ने भाग लिया था।

गौरतलब है कि देश की राष्ट्रपति पार्क गुयेन-हे के खिलाफ संसद ने पिछले माह महाभियोग प्रस्ताव रखा गया है। अगर यह महाभियोग पारित होता है तो देश में दो महीने के अंदर चुनाव होगा।महाभियोग के पारित नहीं होने की स्थिति में इस साल 20 दिसंबर को राष्ट्रपति चुनाव होगा।मून के प्रवक्ता ने आज बताया कि उन्होंने स्थानीय समय के मुताबिक आज सुबह दस बजे राष्ट्रपति पार्क गुयेन-हे ने देश में अपनी वापसी की अधिकारिक जानकरी दे दी है।

सुश्री पार्क को लिखे पत्र में मून ने कहा,मुझे आपके पास खुद आकर यह बताना चाहिए था,लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश में ऐसी राजनीतिक स्थिति है।मुझे उम्मीद है कि आप इस स्थिति का बेहतर ढंग से सामना करेंगी।मून आज से देश के दक्षिणी हिस्से का दौरा कर आम लोगों से मिलने वाले है।उनके इस दौरे के मद्देनजर भी राजनीति में उनके आने की संभावनायें बढ़ गई है। 

Advertising