पूर्व दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गीन-हाय को 24 साल की सजा

Friday, Apr 06, 2018 - 02:44 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः आमतौर पर लोग बलात्कार के मामले में फंसते है पर यहां तो कुछ और ही उल्टा सुनने को मिला है। दक्षिण कोरियाई से एक ऐसी ख़बर सामने आई है, जो बेहद चौंकाने वाली है। असल में, पिछले साल मार्च में दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क गीन-हई को पुलिस ने पावर, रिश्वत और बलात्कार जैसे कई मामलों में गिरफ्तार किया था।

बता दें, पूर्व राष्ट्रपति पार्क गीन-हई दक्षिण कोरिया की पहली महिला अध्यक्ष और पूर्व तानाशाह पार्क चुंग-ही की बेटी है। दक्षिण कोरियाई अदालत ने पार्क गीन-हई को 24 साल की जेल की सजा सुनाते हुए कहा, "राष्ट्रपति ने नागरिकों द्वारा दी गई शक्ति को दुर्व्यवहार किया था। देश के भविष्य के नेताओं के लिए एक ठोस संदेश भेजने के लिए एक कठिन वाक्य की आवश्यकता थी। पार्क गीन-हई पर विपक्ष पार्टी ने 30 साल की सजा मांगी थी, लेकिन न्यायाधीश ने 24 साल की सजा सुनाई। आपको बता दें, पार्क पर 18 आरोप लगे थे, जिनमें से 16 आरोपों को सही माना गया और दोषी मानते हुए 24 साल की सजा सुनाई गई।

वहीं, पार्क को 24 साल की सजा के साथ ही 17 मिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगा गया। जानकारी के लिए बता दें, दक्षिण कोरिया में पहली बार ऐसा कोई मामला सामने आया है। पार्क पर फैसला सुनने के लिए पूर्व राष्ट्रपति सोल केंद्रीय जिला न्यायालय में नहीं थे। पार्क और उसके वकील ने अदालत के फैसले को प्रसारित करने का फैसला करने के बाद भाग लेने से इंकार कर दिया। कोर्ट के बाहर पार्क के सैकड़ों समर्थकों ने इकट्ठा हुए थे।

Punjab Kesari

Advertising