पार्क ग्यून हे के खिलाफ कल से शुरू होगी सुनवाई

Monday, May 22, 2017 - 02:01 PM (IST)

सोल: हथिकड़ी पहने, कैदी नंबर 503 लिखे हुए कपड़ों में अपनी मौजूदा पहचान के साथ भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहीं दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे के खिलाफ कल से अदालत में सुनवाई शुरू होगी।


गौरतलब है कि करीब दो दशक पहले इसी अदालत में एक क्रूर तानाशाह को मौत की सजा सुनाई गई थी। किसी जमाने में देश की सबसे शक्तिशाली शख्सियत रहीं पार्क अपने खिलाफ भ्रष्टाचार, फिरौती, रिश्वत और सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों का सामना कर रही हैं । जिससे उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है । 31 मार्च को जेल भेजे जाने के बाद, सोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के कक्ष संख्या 417 में सुनवाई के लिए आने पर पार्क की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति होगी । दक्षिण कोरिया की संवैधानिक अदालत के एक फैसले पर राष्ट्रपति पद से हटाए जाने के कुछ सप्ताह बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। 


अदालत ने सांसदों द्वारा उनके खिलाफ दिसंबर में लाए गए महाभियोग को सही ठहराया था। अभियोजकों का आरोप है कि दक्षिण कोरिया की पहली महिला राष्ट्रपति ने अपनी एक मित्र के साथ मिलकर देश की सबसे बड़ी कंपनियों से बतौर रिश्वत करीब 2.6 करोड़ डॉलर लिए थे। इसके अलावा उन्होंने अपनी मित्र को परोक्ष रूप से सरकारी मामलों में कथित रूप से हेरफेर की इजाजत दी थी। बहरहाल,पार्क ने अपनी मित्र चोई सून-सिल पर विश्वास करने के लिए खेद जताया लेकिन उन्होंने साथ ही किसी तरह के कानून के उल्लंघन से इंकार किया तथा अपने विरोधियों पर उनके खिलाफ साजिश का आरोप लगाया। दूसरी आेर चोई ने भी किसी भी गलत काम में अपनी संलिप्तता से इंकार किया था। 

Advertising