मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार

Tuesday, Jul 03, 2018 - 08:26 PM (IST)

कुआलालम्पुर : मलेशिया की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को रिश्वत मामले में मंगलवार को गिरफ्तार किया और उन्हें बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा। गत मई में उनके प्रतिद्वंद्वी महातिर मोहम्मद (92)के प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीतने के बाद से रज्जाक (64) सरकारी कंपनी 1 मलेशिया डेवलपमेंट बर्हाड (1एमडीबी) मामले में सरकार के निशाने पर हैं। उनके देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है और उनसे जुड़ी करोड़ों डॉलर की संपत्ति जब्त कर ली गई है।

महातिर ने पिछले माह रायटर के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि नजीब के खिलाफ सरकारी पैसे के गबन और रिश्वत के आरोप तय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन आरोपों की वजह से मलेशिया की जनता नजीब के खिलाफ हो गई थी और किसी अन्य नेता के तलाश में थी। परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया कि रिमांड ऑर्डर देने के बाद अधिकारियों ने रज्जाक को उनके घर से गिरफ्तार किया। रज्जाक हमेशा से इस मामले में अपनी संलिप्तता से इंकार करते रहे हैं और उनके प्रवक्ता ने इस पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

रज्जाक ने 2009 में 1 एमडीबी की स्थापना की थी जिसके खिलाफ कम से कम छह देशों में रिश्वत और काला धन को सफेद बनाने में संलिप्तता को लेकर जांच की जा रही है। अमरीकी न्यायिक विभाग द्वारा दाखिल मुकदमे में आरोप है कि 1 एमबीडी से करीब 4.5 अरब डॉलर का दुरुपयोग किया गया था। 

shukdev

Advertising