फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वित्तीय मामलों को लेकर हिरासत में

Wednesday, Mar 21, 2018 - 10:35 AM (IST)

पैरिसः फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2007 के चुनाव प्रचार के लिए लीबिया के पूर्व तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी से नोटों से भरे सूटकेस मिलने के आरोप को लेकर पुलिस ने हिरासत में लिया और उनसे पूछताछ की। जांच से करीबी से जुड़े सूत्र ने यह जानकारी दी। सरकोजी को हिरासत में लेकर भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी की जांच के विशेषज्ञ उनसे पैरिस के उपनगरीय शहर नानतेरे स्थित उनके कार्यालय में पूछताछ कर रहे हैं।

सरकोजी (63) हाल-फिलहाल तक इस मामले में पूछताछ संबंधी सम्मन का जवाब देने से इनकार करते रहे हैं। सूत्र ने बताया कि सरकोजी के राष्ट्रपति रहने के दौरान मंत्री रहे ब्रिस होर्तफीक्स से भी जांच के तहत आज पूछताछ की गई। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में एक कारोबारी ने लीबिया के नेता से नोटों से भरे तीन सूटकेस फ्रांसीसी नेता के चुनाव प्रचार के लिए चंदे के तौर पर देने की बात स्वीकारी थी। 

सरकोजी को हिरासत में लिए जाने के बारे में सबसे पहले मीडिया पोर्टल खोजी समाचार वेबसाइट और फ्रांसीसी दैनिक ली मोंड ने खबर दी थी और यह पूर्व सहयोगी अलेक्सांद्र जौहरी की लंदन में गिरफ्तारी और बाद में जमानत पर रिहा किए जाने के कुछ हफ्ते बाद सामने आई है। जांच से जुड़े एक करीबी सूत्र ने यह भी कहा कि सरकोजी के राष्ट्रपति रहने के दौरान सरकार में शीर्ष मंत्री रहे ब्राइस होर्टेफ्यूक्स से भी जांच के सिलसिले में मंगलवार को पूछताछ की गई। वह जांच के केंद्र में रहे हैं।

Punjab Kesari

Advertising