पाक में नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह स्थगित, ये है वजह

Thursday, Aug 03, 2017 - 11:41 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह जो शाम 5.30 बजे  तय था, अंतिम समय में  स्थगित कर दिया गया। नवनियुक्त प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी का कहना है कि जल्द मंत्रिमंडल गठित होगा। इससे पहले अब्बासी मंगलवार सुबह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलने उनके आवास पर गए। उनके साथ शरीफ के भाई शहबाज शरीफ भी थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पद छोड़ने के बाद नवाज शरीफ मरी स्थित निवास में रह रहे हैं। अब्बासी के साथ उन्होंने कुछ देर तक मंत्रणा की।

उल्लेखनीय है कि अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया है। उनकी जगह शहबाज शरीफ लेंगे। अभी उन्हें नैशनल असैंबली का चुनाव लड़ना है, इस वजह से अब्बासी की तोजपोशी हुई। हालांकि शपथ ग्रहण समारोह क्यों स्थगित हुआ, इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि कुछ मंत्रियों के विभागों को लेकर उहापोह की स्थिति थी।

इनमें सबसे अहम मसला नवाज सरकार में आंतरिक मामलों के मंत्री रहे निसार अली खान का है। गुरुवार को उन्होंने घोषणा की थी कि वह मंत्री पद छोड़ने के साथ संसद से भी त्यागपत्र देंगे। सोमवार को सत्र के दौरान निसार अली खान अगली पंक्ति में बैठे दिखाई दिए। मंत्रिमंडल से उनकी सदस्यता वैसे भी नवाज सरकार के भंग होने के साथ खत्म हो गई थी। अलबत्ता संसद सदस्यता से अभी उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। निसार अली   ने नवाज पर आरोप लगाया था कि उन्हें खास लोगों से बाहर किया गया। जबकि वह 32 साल से उनके साथ संघर्षरत थे। उन्हें मनाने की कोशिशें चल रही हैं।

वैसे अब्बासी के लिए कैबिनेट का गठन किसी चुनौती से कम नहीं है। उन्हें इस बार पूर्णकालिक विदेश मंत्री का चुनाव करना होगा। पहले यह विभाग नवाज शरीफ खुद देख रहे थे। सरताज अजीज को उन्होंने अपनी सहायता के लिए मुकर्रर किया था। शरीफ सरकार के आखिरी समय में सूचना व प्रसारण मंत्री का काम मरियम औरंगजेब के पास था। संभावना है कि अब्बासी किसी वरिष्ठ नेता को इस पद पर तैनात करेंगे। माना जा रहा है कि पूर्व रेल मंत्री ख्वाजा शाद रफीक को सूचना व प्रसारण मंत्रालय का प्रभार सौंपा जा सकता है।

Advertising