56 साल में पहली बार president की रेस से बाहर हुआ American राष्ट्रपति

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 07:01 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः President Joe Biden का राष्ट्रपति चुनाव से हटना 81 वर्षीय राष्ट्रपति की सहनशक्ति और मानसिक क्षमताओं के बारे में हफ्तों की चिंताओं के बाद आया है। यह दशकों में पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुनः चुनाव की दौड़ से हटने का फैसला किया है। यह फैसला 1968 में President लिंडन जॉनसन द्वारा दूसरे पूर्ण कार्यकाल की मांग न करने के फैसले की याद दिलाता है। इस फैसले के 56 साल बाद कोई अमेरिकन राष्ट्रपति चुनाव मैदान से बाहर हुआ है। 

दरअसल पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के खिलाफ प्रभावी ढंग से प्रचार करने और अगले चार वर्षों तक देश को शासन करने की उनकी क्षमता के बारे में भी बहुत संदेह था। Biden के इस फैसले से उनके बाकी कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता पर भी सवाल उठ सकते हैं। 

यह एक अत्यधिक तनावपूर्ण राजनीतिक अभियान में नवीनतम चौंकाने वाला सियासी डेवेलपमेंट भी है, जिसमें ट्रंप की हत्या का प्रयास भी शामिल था। लेकिन ट्रंप की हत्या के प्रयास और उसके चुनाव पर प्रभाव के बावजूद भी Biden को कांग्रेस के Democrats के बीच समर्थन की हानि का सामना करना पड़ा। उन्हें यह विश्वास होता जा रहा था कि नवंबर में एक भारी हार उनके अन्य चुनावों को भी प्रभावित करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News