पाकिस्‍तान में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी, कहा- भारत ने बिना पूर्व सूचना के नदियों में छोड़ा पानी

Monday, Aug 19, 2019 - 07:30 PM (IST)

इस्लामाबादः मानसूनी बरसात को झेल रहे पाकिस्तान में पहले से ही बाढ़ के हालात हैं और अब वहां की मीडिया का आरोप है कि बिना किसी पूर्व सूचना के भारत की ओर से पानी छोड़ा गया है। इससे पाकिस्तान की नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। यहां तक कि पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, बिना किसी पूर्व सूचना के भारत ने सतलज व अलसी डैम में पानी छोड़ दिया है। बता दें कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में मानसून की लगातार हो रही बरसात के कारण पहले दे ही देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ आ गई है। अलग-अलग घटनाओं में बच्चों समेत 34 लोगों की मौत की खबर भी है।

पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक, भारत द्वारा पानी छोड़े जाने के बाद सतलज नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए पंजावब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PDMA) ने सोमवार को बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी। PDMA पंजाब के मुताबिक, आज रात तक 125,000 से 175,000 तक क्यूसेक पानी गंडा सिंह गांव तक पहुंच जाएगा।

संबंधित एजेंसियों को इस बारे में संदेश जारी कर दिया गया है ताकि समय रहते एहतियात लिए जा सकें। इस बीच PDMA खैबर पख्‍तूनख्‍वा डायरेक्‍टर जनरल ने रविवार को कहा कि भारत ने बिना किसी पूर्व सूचना के अलसी डैम के आउटलेट्स को खोल दिया जिसके कारण सिंधु नदी में बाढ़ आ सकती है।

उन्‍होंने विभिन्‍न प्रांत के डिप्‍टी कमिश्‍नरों को पत्र लिखकर आगाह किया। पत्र में उन्‍होंने यह भी जिक्र किया है कि अगले 12 घंटों में पानी तारबेला डैम पहुंचेगा और करीब 15-18 घंटों में डेरा इस्‍माइल खान में पहुंच जाएगा। अधिकारी ने प्रांत के अधिकारियों से तैराकी गतिविधियों व वोटिंग पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं।

 

 

Yaspal

Advertising