श्रीलंका में बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, 4 की मौत व 5 हजार लोगों ने छोड़ा घर

Saturday, Jun 05, 2021 - 05:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: श्रीलंका में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण मची तबाही से अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है और 7 लोग लापता हैं । इस आपदा में  5 हजार से अधिक लोग विस्थापित हो गए  हैं। शनिवार को अधिकारियों ने  बताया कि  यहां गुरुवार रात के बाद से 6 जिलों में बारिश हो रही है  जिससे खेत और सड़कों पर पानी भर गया और ट्रैफिक ब्लॉक हो गया।

 

सरकार  के आपदा प्रबंधन केंद्र के अधिकारी प्रदीप कोडिपल्ली ने कहा कि सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पांच हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है जहां उन्हें अस्थायी आश्रय स्थलों में ठहराया गया है।  बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब 500 घरों को नुकसान पहुंचा है। सिंचाई विभाग का कहना है कि कई स्थानों पर 200 एमएम तक बारिश दर्ज की गई है।

 

विभाग ने केलानी नदी के जलस्तर को लेकर कहा है कि यह अगले कुछ घंटों में बढ़ने लगेगा. फिलहाल निचले इलाकों में ही पानी भरा है लेकिन चेतावनी है कि दूसरे इलाकों में भी पानी भर सकता है। स्थानीय निवासियों से सतर्क रहने  और तटीय क्षेत्र से दूर रहने को भी कहा गया है।  इसके साथ ही राहत एवं बचाव कार्य जारी है  जिसके तहत बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।

 

सिंचाई विभाग ने आपदा प्रबंधन प्रभागों को भी इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। सिंचाई विभाग का कहना है कि कालू गंगा बेसिन के मध्य और निचले क्षेत्रों में कई स्थानों पर 175 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है और यही स्थिति अगले 24 घंटों तक ऐसी ही बनी रह सकती है।

Tanuja

Advertising