दक्षिण अफ्रीका में बाढ़ का कहर, 306 लोगों की मौत

Friday, Apr 15, 2022 - 07:05 AM (IST)

ंजोहान्सबर्गः दक्षिण अफ्रीका में क्वाज़ुलु-नताल प्रांत के प्रमुख सिहले ज़किलाला गुरूवार को कहा कि प्रांत में भारी बारिश और उसके कारण आई बाढ़ से 306 लोगों की मौत हो गई हैं। राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा की बुधवार को प्रभावित क्षेत्रों दौरा के बाद मृतकों की यह संख्या सामने आई हैं। सरकार ने प्रांत में आपदा की स्थिति घोषित की है जिससे वहां बचाव अभियान और संसाधनों को दुरूस्त करने तथा बुनियादी के पुनर्निर्माण किया जा सके। 

जिकलाला ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति के साथ दौरे पर गए दल देखा कि कई घर बाढ़ में बह गए थे। बच्चों के ऊपर चर्च की छतें गिर गईं। पुल और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गए है जिससे पूरे गांव और शहर का संपर्क कट गया। क्वाज़ुलु- नेटाल के अधिकांश क्षेत्रों में पानी और बिजली की आपूर्ति भी बुरी तरह प्रभावित हुई है और मौसम की मार से 200 से अधिक स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए है।'' 

प्रांतीय सरकार ने बुधवार शाम को बाढ़ से 306 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा कि वे अभी भी मृतक के परिवार के सदस्यों का पता लगा रहे हैं ताकि उन तक राहत पहुंचाई जा सकें। सरकार बाढ़ से प्रभावित लोगों को कंबल, आश्रय, भोजन और अन्य जरूरत की चीजें मुहैया करा रही है। साउथ अफ्रीकन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसएसीसीआई) के सीईओ एलन मुकोकी ने कहा कि कई व्यवसाय नष्ट हो गए और इससे नौकरियों और आजीविका को खतरा होगा। 

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे और वाणिज्यिक रसद का नुकसान होगा। उन्होंने कॉर्पोरेट और नागरिक समाज को बाढ़ से प्रभावित लोगों को दान देने और उनकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया। बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़ने के आसार है बचाव दल लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं।      

Pardeep

Advertising