अमेरिका में तूफान से 10 की मौत व 1000 से अधिक उड़ानें रद्द, कनाडा में बाढ़ का खतरा

Monday, Jan 13, 2020 - 12:27 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में सर्द तूफान के कारण मची तबाही से 10 लोगों की मौत हो गई। शिकागो क्षेत्र में भारी हवाओं और बारिश के चलते 1,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं। शनिवार सुबह, शहर के ओ हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 950 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं, जबकि मिडवे इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 60 फ्लाइट को रद्द कर दी हैं।

उत्तरी इलिनोइस और शिकागो क्षेत्र में शनिवार सुबह तड़के के लिए एक विंटर वेदर एडवाइज़री जारी की गई, और रविवार को दोपहर 3 बजे तक लागू रहेगी। बारिश के कारण शिकागो क्षेत्र में शनिवार सुबह से बारिश शुरू हो गई थी। वहीं, कनाडाई अधिकारियों ने ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी जारी की है क्योंकि एक शक्तिशाली तूफान उत्तरी अमेरिका में खतरनाक स्थिति पैदा कर रहा है। इस क्षेत्र में बर्फीली तापमान से ऊपर हिमपात होने की संभावना के कारण ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र के अंदर नदियों में उच्च प्रवाह और जल स्तर बढ़ने की संभावना है।

टोरंटो क्षेत्र संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जारी एक बयान में सलाहकार ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप खतरनाक स्थिति होगी। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में तेज तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और काफी तबाही हुई। एडवाइजरी जारी कर प्राधिकरण ने क्षेत्र के निवासियों से पानी के सभी निकायों के आसपास अत्यधिक सावधानी बरतने और निचले इलाकों और अंडरपासों में बाढ़ वाले रोडवेज पर ड्राइविंग से बचने के लिए कहा है।

 इस दौरान जॉर्जिया और टेनेसी में शक्तिशाली हवाएं चलीं, अधिकारियों ने मिसिसिपी में बाढ़ की चेतावनी जारी की और मिडवेस्ट में तेज हलचल की भविष्यवाणी की गई। ओक्लाहोमा से मिशिगन के माध्यम से विस्तार करते हुए, ओलों और हिमपात की चेतावनियों का बारीकी से पालन किया गया।

Tanuja

Advertising