हांगकांग चुनाव स्थगित होने पर भड़का ''Five Eyes alliance'', चीन को बताया जिम्मेदार

Monday, Aug 10, 2020 - 05:56 PM (IST)

 

सिडनीः हांगकांग में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून अमल में आने के बाद विधान परिषद चुनाव स्‍थगित करने के फैसले पर Five Eyes alliance यानि दुनिया की 5 महाशक्तियों ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका ने कड़ा विरोध जताया है । एक संयुक्त बयान में इन पांचों देशों के विदेश सचिवों ने कहा कि हागकांग में चुनाव स्थगित होना हांगकांग की स्थिरता और समृद्धि के लिए खतरा और मूलभूत लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजेर करना है।

 

उन्होंने कहा इस चुनाव के स्‍थगन के पीछे बीजिंग का हाथ है। चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी हांगकांग में लोकतंत्र की हत्‍या करना चाहती है। वह प्रत्‍याशियों पर अनावश्‍वक दमनात्‍मक कार्रवाई कर रही है। बता दें कि हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी कैरी लैम ने शुक्रवार को कहा कि 6 सितंबर को होने वाला विधान परिषद चुनाव कोरोना महामारी के कारण टाल दिया । इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए Five Eyes alliance ने कहा कि कहा कि इस चुनाव के स्‍थगन के पीछे कोरोना कतई कारण नहीं है। उन्‍होंने इसके लिए चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को दोषी माना है। इसकी देरी के पीछे चीन का हाथ है।

 

उन्होंने कहा कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी हांगकांग में लोकतंत्र की हत्‍या करना चाहती है। यह उसकी सोची समझी रणनीति का हिस्‍सा है। हांगकांग के स्‍वतंत्रता प्रेमियों की इच्‍छाओं का चीनी सरकार दमन कर रही है। चुनाव में खड़े लोकतंत्र समर्थकों का उत्‍पीड़न किया जा रहा है। बता दें कि कोविड-19 की गंभीर स्थिति को मद्देनजर चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक कैरी लैम ने हांगकांग की 7वीं कानून समिति के चुनाव को स्थगित करने की घोषणा की जिसका चीन की केंद्र सरकार ने समर्थन किया।

Tanuja

Advertising